spot_img

काकचिंग IED विस्फोट, PREPAK ने ली जिम्मेदारी

HomeNATIONALकाकचिंग IED विस्फोट, PREPAK ने ली जिम्मेदारी

दिल्ली। मणिपुर के काकचिंग जिले में हाल ही में हुए विस्फोट में सीमा सुरक्षा बल भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के दो जवान घायल हो गए है। वहीं अब प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन पीपुल्स रिवोल्यूशनरी पार्टी ऑफ कंगलीपाक ने इस विस्फोट की जिम्मेदारी ली है।

भैयाजी यह भी देखे: पेगासस विवाद : सुप्रीम कोर्ट में 23 फरवरी को होगी सुनवाई

दोनों जवान उत्तराखंड के रहने वाले हैं। रविवार शाम जिले के वांगू लुपा मरूप इलाके में आईईडी विस्फोट में दोनों घायल हुए थे। संगठन ने बयान में कहा कि “मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की यात्रा के सिलसिले में विस्फोट किया गया थ।” प्रधानमंत्री मंगलवार को इम्फाल में एक चुनावी रैली को संबोधित करने वाले हैं। मणिपुर में विधानसभा चुनाव दो चरणों में 28 फरवरी और 5 मार्च को होने हैं।

दौरे के सिलसिले में किया गया विस्फोट

वांगू लुपा मरूप इलाके में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) विस्फोट में उत्तराखंड के रहने वाले आईटीबीपी के दो जवान घायल हो गए। इस दौरान PREPAK ने एक बयान में कहा कि यह विस्फोट पीएम मोदी के चुनावी राज्य के दौरे के सिलसिले में किया गया था। पीएम (PM Narendra Modi) मोदी मंगलवार को इम्फाल में चुनावी रैली को संबोधित करने वाले हैं। वहीं हाल ही में, मणिपुर में उग्रवादी ग्रुप के एक छत्र निकाय, कोरकॉम ने मंगलवार को सुबह 1 बजे से राज्य में पूर्ण बंद का आह्वान किया है। जब तक पीएम सीमावर्ती राज्य से बाहर नहीं निकल जाते, समूह पूर्ण रूप से बंद कर रहा है।

मणिपुर IED हमला

यह घटना राज्य की राजधानी इंफाल से करीब 45 किलोमीटर दूर काकचिंग जिले (PM Narendra Modi) के वांगू तेरा इलाके में रात करीब आठ बजे हुई है। गौरतलब है कि यह विस्फोट उस समय हुआ जब आईटीबीपी का एक अधिकारी राज्य पुलिस के जवानों के साथ इलाके में गश्त कर रहा था। विस्फोट में कांस्टेबल गौरव राय और गिरिजा शंकर घायल हो गए है। फिलहाल सुरक्षाकर्मी खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं और काकचिंग सिविल अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। सैनिक राज्य में चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात 610 आईटीबीपी चुनाव बटालियन की ‘ई’ कंपनी का हिस्सा थे।

विधानसभा चुनाव से पहले हिंसा की घटना

मणिपुर में विधानसभा चुनाव से पहले हिंसा की घटना बढ़ गई है। कुछ दिनों पहले मणिपुर के पूर्वी इंफाल जिले में अज्ञात बंदूकधारियों ने नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के एक उम्मीदवार के पिता को गोली मार दी। राज्य में चुनाव प्रचार कर रहे मेघालय के मुख्यमंत्री और एनपीपी के अध्यक्ष कोनराड संगमा के मुताबिक घटना शुक्रवार शाम अंद्रो विधानसभा क्षेत्र के याइरीपोक में घटी। यहां कुछ अज्ञात हमलावरों ने चुनाव प्रचार के दौरान अंद्रो निर्वाचन क्षेत्र से एनपीपी प्रत्याशी एल संजय सिंह के पिता शामजाई सिंह को कंधे में गोली मारकर घायल कर दिया।