spot_img

छत्तीसगढ़ का बजट इस बार एक लाख करोड़ के पार का अनुमान

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ का बजट इस बार एक लाख करोड़ के पार का अनुमान

रायपुर। कैबिनेट ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट (CG NEWS) का अनुमोदन कर दिया है। चुनावी साल के पहले का बजट होने की वजह से इसमें सरकार की तरफ से कुछ बड़ी घोषणाएं होने की उम्मीद है। इस वजह से इसके एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के होने का अनुमान लगाया जा रहा है। सरकार इसमें ग्रामीण अर्थव्यवस्था, अधोसंरचना विकास और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने पर फोकस कर सकती है। न्याय योजनाओं का भी बजट सरकार बढ़ा सकती है।

भैयाजी ये भी देखे : जर्मन शेफर्ड कुत्ता देने के नाम पर व्यवसायी से 44 हजार की ठगी

राजस्व संग्रहण बढ़ाने की चुनौती

कोरोना की वजह से राजस्व संग्रहण में आई कमी और जून से जीएसटी क्षतिपूर्ति की राशि बंद होने की आशंका के बीच इस बजट में सरकार को अपना राजस्व बढ़ाने के उपाय तलाशने की बड़ी चुनौती है। सूत्रों के अनुसार जीएसटी की वजह से राज्य सरकार के पास टैक्स लगाने का अधिकार नहीं है ऐसे में सरकार बजट में राजस्व के नए उपायों को लागू करने की घोषणा कर सकती है। बताया जा रहा है कि इसी बजट में सरकार भूमिहीन न्याय योजना के तहत दी जा रही राशि बढ़ाने की घोषणा भी कर सकती है।

बेरोजगारों को मिल सकता है उपहार

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बतौर वित्त मंत्री इस बार अपना चौथा बजट (CG NEWS) पेश करेंगे। माना जा रहा है कि इसमें मुख्यमंत्री राज्य में बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा कर सकते हैं। अप्रैल के बाद इसके लिए पंजीयन आदि की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

प्रदेश का पिछला बजट ही एक लाख करोड़ के होने का अनुमान लगाया जा रहा था, लेकिन कोरोना की वजह से राजस्व में आई कमी के कारण सरकार को बजट में कटौती करनी पड़ी इसकी वजह से बजट का आकार करीब 99 हजार करोड़ तक ही पहुंच पाया। हालांकि पिछले तीन वित्तीय वर्ष से अनुपूरक बजटों को शामिल करने के बाद कुल बजट एक लाख करोड़ से अधिक का हो जा रहा है। इस बार मुख्य बजट ही एक लाख करोड़ से अधिक का होने का अनुमान लगाया जा रहा है।