spot_img

Russia-Ukraine Conflict: मिन्स्क में US दूतावास ने अमेरिकियों से ‘तुरंत’ बेलारूस छोड़ने का किया आग्रह

HomeINTERNATIONALRussia-Ukraine Conflict: मिन्स्क में US दूतावास ने अमेरिकियों से 'तुरंत' बेलारूस छोड़ने...

एजेंसी। मिन्स्क में अमेरिकी दूतावास ने सोमवार को एक बयान जारी कर अमेरिकियों से यूक्रेन के साथ बेलारूस की सीमा पर रूसी सैन्य के कारण तुरंत बेलारूस छोड़ने का आग्रह किया। अपनी वेबसाइट (Russia-Ukraine Conflict) पर एक बयान के अनुसार, दूतावास ने बेलारूस में अमेरिकी नागरिकों को वाणिज्यिक या निजी माध्यमों से “तुरंत” प्रस्थान करने के लिए कहा। यह भी बताया गया कि पिछले महीने के अंत में, अमेरिकी विदेश विभाग ने अमेरिकी सरकारी कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों को दूतावास मिन्स्क से प्रस्थान करने का आदेश दिया था।

भैयाजी ये भी देखे : पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना; कहा- युवराज के लिए रुका था मेरा हेलिकॉप्टर

दूतावास ने कहा “कानूनों के मनमाने प्रवर्तन, हिरासत के जोखिम, असामान्य और यूक्रेन के साथ बेलारूस की सीमा पर रूसी सैन्य निर्माण, COVID-19 और संबंधित प्रवेश प्रतिबंधों के कारण बेलारूस की यात्रा न करें। बेलारूस में अमेरिकी नागरिकों को वाणिज्यिक या निजी माध्यमों से तुरंत प्रस्थान करना चाहिए।”

यह भी कहा गया कि यूक्रेन (Russia-Ukraine Conflict) के साथ सीमा के पास “असामान्य और संबंधित” रूसी सैन्य गतिविधि में वृद्धि के कारण, बेलारूस में यात्रा पर विचार करने वाले अमेरिकी नागरिकों को पता होना चाहिए कि स्थिति “अप्रत्याशित” है और तनाव “बढ़ा हुआ” है। इस तरह के बढ़ते तनाव के मद्देनजर, संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेतावनी दी कि विशेष रूप से विदेशियों पर लक्षित संभावित उत्पीड़न संभव है।

विदेशी नागरिकों को यूक्रेन छोड़ने को कहा गया

अमेरिकी यात्रा परामर्श (Russia-Ukraine Conflict) ऐसे समय में आया है जब रूस ने पड़ोसी देश बेलारूस में संयुक्त सैन्य अभ्यास के लिए नए सैन्य बलों को इकट्ठा किया है। विशेष रूप से, बेलारूस रूस का करीबी सहयोगी है और यूक्रेन के साथ इसकी लंबी सीमा है। ऐसी आशंका है कि अगर रूस यूक्रेन पर आक्रमण करने की कोशिश करता है, तो अभ्यास ने रूसी सैनिकों को यूक्रेनी राजधानी कीव के करीब रखेगा, जिससे शहर पर हमला आसान हो जाएगा।