spot_img

सस्ता नहीं होगा कर्ज, RBI ने दरों में नहीं किया कोई बदलाव

HomeNATIONALसस्ता नहीं होगा कर्ज, RBI ने दरों में नहीं किया कोई बदलाव

दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक की पहली मौद्रिक नीति समिति के नतीजों की घोषणा हो गई है। RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। दास ने कहा कि रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4% रहेगा। एमएसएफ रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25% रहेगा। रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के साथ 3.35% रहेगा।

भैयाजी ये भी देखे : हिजाब विवाद : कर्नाटक के शैक्षणिक संस्थानों में रही शांति, उच्च न्यायालय की पूर्ण पीठ करेगी सुनवाई

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए रियल जीडीपी ग्रोथ 7.8% रहने का अनुमान है। उन्होंने कहा, भारत दुनिया के बाकी हिस्सों से उबरने के एक अलग रास्ते पर चल रहा है। आईएमएफ के अनुमानों के अनुसार देश अर्थव्यवस्थाओं में साल-दर-साल सबसे तेज गति से बढ़ने की ओर अग्रसर है।

5.3 फीसद रहने का अनुमान

RBI गवर्नर ने कहा कि वित्त वर्ष 2022 मे महंगाई दर 5.3 फीसद रहने का अनुमान है। चौथी तिमाही में 4.5 फीसदी रहने का अनुमान है। वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में 4.9 फीसदी, दूसरी तिमाही में 5 फीसद, तीसरी तिमाही में 4 फीसदी और चौथी तिमाही में महंगाई दर 4.2 फीसदी रहने का अनुमान है। शक्तिकांत दास ने कहा कि सीपीआई उम्मीदरों के अनुरूप है। कच्चे तेल की कीमतों का सख्त होना एक बड़ा जोखिम है। उन्होंने कहा, ‘बैंकों को प्रशासन और प्रबंधन को मजबूत करना चाहिए।’ RBI ने एनपीसीआई के एक प्रीपेड ई-वाउचर e-RUPI की लिमिट को 10 हजार से बढ़ाकर 1 लाख रुपए कर दिया है।