spot_img

अब सरकार की नहीं रही “Air India” टाटा समूह को ट्रांसफर हुए शेयर

HomeINTERNATIONALBUSINESSअब सरकार की नहीं रही "Air India" टाटा समूह को ट्रांसफर हुए...

नई दिल्ली। भारत की सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) का आज निजीकरण हो गया। टाटा संस ने घाटे में चल रही सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया के लिए सबसे ज़्यादा बोली लगाकर एयर इंडिया को दोबारा अपने अधिपत्य में ले लिया था।

भैयाजी ये भी देखे : उत्तराखंड में दलबदल का दौर ज़ारी, भाजपा के धन सिंह नेगी…

जिसके बाद टाटा समूह के विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) में 68 साल बाद “घर वापसी” हो गई। टाटा समूह ने 1932 में अक्टूबर के महीने में टाटा एयरलाइंस के नाम से एयर इंडिया की शुरुआत की थी। 1953 में इसे भारत सरकार ने अपने अधिकार क्षेत्र में ले लिया था।

इस संबंध में मीडिया से चर्चा करते हुए भारत सरकार के निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने कहा कि “एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया आज समाप्त होती है। शेयरों को टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को ट्रांसफर कर दिया गया है, टैलेस प्राइवेट लिमिटेड एयर इंडिया की नई मालिक है। एयर इंडिया अब सरकार के अधीन नहीं रहा।”

भैयाजी ये भी देखे : सीएम की घोषणाओं पर भाजपा का तंज़, नए से पहले पुराने…

Air India को विश्व स्तर पर बनाने के लिए काफी उत्सुक

इधर टाटा सन्स के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरण ने कहा कि “हम पूरी तरह से ख़ुश हैं कि यह प्रक्रिया पूरी हो गई है और एयर इंडिया वापस से टाटा समूह के अंतर्गत आ रही है। हम सबके साथ मिलकर एयरलाइन को विश्व स्तर पर बनाने के लिए काफी उत्सुक हैं।”