spot_img

BREAKING: कृषि विवि में लगा एडी कोवरिन्स फ्लक्स टावर और मृदा नमी सेंसर

HomeCHHATTISGARHBREAKING: कृषि विवि में लगा एडी कोवरिन्स फ्लक्स टावर और मृदा नमी...

रायपुर। फसलों के आसपास के वातावरण (IGKV) का तापमान,आद्रता और मिट्टी की नमी मापने के लिए इंदिरा गांधी कृषि विश्विविद्यालय में एडी कोवरिन्स फ्लक्स टावर लगाया गया है। यह टावर लगने के बाद मिट्टी और वातावरण के तापमान के साथ नमी की माप कर मौसम पूर्वानुमान किया जा सकेगा। विवि के स्थापना दिवस पर इसका उद्घाटन कपलपति डा. एसएस सेंगर ने किया।

भैयाजी यह भी देखे: 2 हजार की लागत से शुरू किया बर्तन बैंक, प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त छेड़ी मुहिम

यह उपकरण नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर (एन आर एस सी), इसरो, भारत सरकार अंतरिक्ष विभाग द्वारा राष्ट्रीय जल विज्ञान परियोजना वित्त पोषित के तहत स्थापित किया गया है। यह इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय (IGKV) एवं नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर के बीच अनुबंध कर विश्वविद्यालय के अनुसंधान प्रक्षेत्र में स्थापित किया गया है।

ये जांच कर सकेंगे

इस उपकरण के माध्यम से पौधों एवं उसके आसपास के वातावरण में कार्बन, पानी और गर्मी के प्रवाह का पता चलता है। यह उपकरण अलग-अलग समय के पैमाने (घंटे, दिन, मौसम और वर्ष) पर वायु द्रव्यमान और ऊर्जा प्रवाह के सूक्ष्म उतार-चढ़ाव को भी मापता है।

उपकरण (IGKV) में लगे सेंसर्स हर पांच मिनट के अंतराल में मिट्टी के तापमान, मिट्टी के ताप प्रवाह, मिट्टी की नमी, वर्षा, सापेक्षिक आद्र्रता, वायु तापमान और सौर विकिरण आदि जैसे पचास से अधिक मापदंडों को माप सकते हैं। इसके साथ ही इंदिरा गांधी कृषि विश्विद्यालय, रायपुर के आम के बगान में स्थापित मिट्टी की नमी को नापने के लिए छह अलग-अलग गहराई पर, 15 सेमी के अंतराल पर जमीनी स्तर से एक मीटर की गहराई में यह सेंसर भी स्थापित लगाए गए है। इससे काफी ज्यादा फायदा होगा।