spot_img

पांच राज्यों में चुनाव का ऐलान, यूपी में 7 चरण में मतदान, 10 मार्च को मतगणना

HomeNATIONALपांच राज्यों में चुनाव का ऐलान, यूपी में 7 चरण में मतदान,...

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। चुनाव के तारीखों का ऐलान होते ही पांचों राज्यों में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है।

भैयाजी ये भी देखे : सीएम भूपेश का बड़ा फैसला, सहकारी समिति भी करेंगे कोदो, कुटकी…

आयोग ने पूरी चुनावी प्रक्रिया कोरोना वायरस के प्रकोप के बचने के लिए तमाम उपायों के साथ पूरी सख्ती के साथ निबटाने का फैसला किया है। इस संबंध में निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि चुनाव आयोग ने 3 लक्ष्यों पर काम किया है। ये लक्ष्य हैं Covid safe elections, आसान इलेक्शन, और मतदाताओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी।

उन्होंने कहा कि “विधानसभा चुनाव 2022 में इस बार 5 राज्यों की 690 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव होंगे। कोविड सेफ इलेक्शन कराना चुनाव आयोग का उद्देश्य है। इन चुनाव में 18 करोड़ से ज्यादा मतदाता हिस्सा लेंगे। इस बार 5 राज्यों की 690 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव होंगे। कोविड सेफ इलेक्शन कराना चुनाव आयोग का उद्देश्य है, कोरोना काल में चुनाव कराना चुनौती पूर्ण है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार पांच राज्यों के चुनाव में कुल 18.34 करोड़ मतदाता हैं। इनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं। वहीं कुल 24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट डालेंगे, जिसमें 11.4 लाख लड़कियां पहली बार वोटर बनीं हैं।

विधानसभा चुनाव 2022 : इन तारीखों को मतदान

यूपी में कुल 403 विधानसभा सीटें हैं, जिसके लिए 10, 14, 20, 23 , 27 फरवरी, 03 मार्च और 07 मार्च को मतदान होंगे। वहीं पंजाब में 117, गोवा में 40 और उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीट में एक साथ 14 फरवरी को मतदान होगा।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : जमीन विवाद पर कारोबारी राजेश अग्रवाल की हत्या,…

मणिपुर में दो चऱणों में मतदान कराने का फैसला आयोग ने लिया है। यहाँ 60 सीटों के लिए 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान कराया जाएगा। 10 मार्च को सभी राज्यों में मतगणना होगा।