spot_img

PM मोदी ने किसान सम्मान निधि की ज़ारी की क़िस्त, 20 हजार करोड़ रूपये मिले

HomeNATIONALPM मोदी ने किसान सम्मान निधि की ज़ारी की क़िस्त, 20 हजार...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) की 10वीं किस्त सीधे किसानों के खातों में हस्तांतरित की। इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरूआत में वैष्णदेवी मंदिर परिसर में हुए हादसे का जिक्र शुरुआत की।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी खबर : कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पुनिया का दौरा, तमाम…

उन्होंने कहा कि “सबसे पहले तो मैं माता वैष्णो देवी परिसर में हुए दुःखद हादसे पर शोक व्यक्त करता हूं। जिन लोगों ने भगदड़ में अपनों को खोया है, जो घायल हैं मेरी संवेदनाएं उनके साथ हैं।”

केंद्र सरकार, जम्मू-कश्मीर प्रशासन के लगातार संपर्क में है। मेरी लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा जी से भी बात हुई है। राहत के काम का, घायलों के उपचार का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।”

पीएम मोदी ने कहा कि “आज देश के करोड़ो किसान परिवारों को, विशेषकर छोटे किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं क़िस्त मिली है। किसानों के बैंक खातों में 20 हजार करोड़ रूपये ट्रांसफर किये गए हैं। आगे उन्होंने कहा कि “देश के अन्नदाता को समर्पित आज का ये कार्यक्रम इसी का एक उदाहरण है।

पीएम किसान सम्मान निधि भारत के किसानों का बहुत बड़ा संबल बनी है। हमारी धरती को बंजर होने से बचाने का एक बड़ा तरीका है- केमिकल मुक्त खेती। इसलिए बीते वर्ष में देश ने एक और दूरदर्शी प्रयास शुरू किया है। ये प्रयास है- नैचुरल फ़ार्मिंग यानि प्राकृतिक खेती का।”

भैयाजी ये भी देखे : पुलिस बल के साथ सीएम का नया साल, कहा “नक्सल क्षेत्र…

उन्होंने कहा कि “फसलों के अवशेष हों, पराली हो, ऐसी हर चीज से भी किसानों को पैसे मिलें इसके लिए भी प्रयास शुरू किए गए हैं। कृषि अवशेषों से बायोफ्यूल बनाने के लिए देश भर में सैंकड़ो नए यूनिट्स लगाये जा रहे हैं।”