spot_img

छत्तीसगढ़िया टमाटर की दिल्ली व लखनऊ में बढ़ी मांग

HomeCHHATTISGARHBILASPURछत्तीसगढ़िया टमाटर की दिल्ली व लखनऊ में बढ़ी मांग

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ की माटी अब धान के साथ लाल सोना भी उगलने (BILASPUR NEWS) लगी है। सर्दी के मौसम में हर साल प्रदेश में एक से पांच रुपये भाव में बिकने वाला टमाटर इस साल 50 रुपये किलो में बिक रहा है। पिछले महीने 100 रुपये तक पहुंच गया था। दिल्ली, भोपाल और लखनऊ में इसकी सबसे अधिक मांग है। इसके कारण किसानों को अधिक मुनाफा हो रहा है।

भैयाजी यह भी देखे: फर्रुखाबाद कासगंज एक्सप्रेस में भीषण आग, यात्रियों में मचा हड़कंप

तिफरा थोक मंडी के सब्जी विक्रेताओं के अनुसार टमाटर ने इस साल किसानों की आय बढ़ा दी है। बड़ी मात्रा में किसान दिल्ली, भोपाल और लखनऊ में टमाटर भेज कर रहे हैं। किसानों को 25 किलो प्रति टमाटर के लिए 1,200 से 1,500 रुपये तक मिल रहे हैं। जबकि राज्य के भीतर 700 से 800 रुपये कीमत मिल रही है। यही कारण (BILASPUR NEWS) है कि किसान अपना टमाटर दूसरे राज्यों के व्यापारियों को बेच रहे हैं। टमाटर की मांग को लेकर व्यापारियों की मानें तो उन राज्यों में छत्तीसगढ़ के लाल टमाटर को खास पसंद किया जा रहा है। दानेदार और रसीले टमाटर सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

आंध्र प्रदेश व तमिलनाडु में नुकसान का भी मिला फायदा

बिलासपुर (BILASPUR NEWS) ही नहीं, छत्तीसगढ़ के हर जिला मुख्यालय की सब्जी मंडी से इन दिनों आंध्र प्रदेश, बेंगलुरु और तमिलनाडु भी भेजा जा रहा है। दरअसल इन राज्यों में हाल में आए चक्रवात के कारण हुई बारिश ने वहां फसलों को बुरी तरह नुकसान पहुंचाया है। टमाटर की फसल लगभग खत्म हो गई। इसलिए इस साल इन राज्यों में अधिक मांग बढ़ी है।

मौसम में परिवर्तन होने के कारण चक्रवात और असमय बारिश ने देश के कई राज्यों में टमाटर की फसलों को खासा नुकसान पहुंचाया है। इसके कारण उन राज्यों खासकर दक्षिण में मांग अधिक है। दिल्ली, भोपाल और लखनऊ में छत्तीसगढ़ का टमाटर पहले से पसंद किया जाता रहा है। तिफरा मंडी से प्रतिदिन 500 से 600 टन टमाटर दूसरे राज्यों को भेजा जा रहा है। ऐसी स्थिति पहले नहीं रहती थी। एक मंडी की स्थिति है। राज्यभर से बड़े पैमाने पर टमाटर बाहर भेजा जा रहा है।