spot_img

भारत में ओमिक्रॉन की दशहत, इन राज्यों ने लगाई सख्त पाबंदियां, दिल्ली में क्लब सील

HomeNATIONALभारत में ओमिक्रॉन की दशहत, इन राज्यों ने लगाई सख्त पाबंदियां, दिल्ली...

दिल्ली। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) ने देशभर के 16 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में तेजी से अपने पैर पसार लिए हैं। कोविड-19 के इस नए स्वरूप को लेकर वैज्ञानिक पहले ही चेतावनी जारी कर चुके हैं । यह भारत में कोरोना की तीसरी लहर की वजह बन सकता है। ऐसे में अब केंद्र और राज्य सरकारें भी अलर्ट हो गई हैं और ओमिक्रॉन संक्रमण पर काबू पाने के लिए सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसी दिशा में कल गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक हाई लेवल मीटिंग भी बुलाई थी।

भैयाजी ये भी देखे : गलन वाली ठंड से राहत, घने कोहरे से मैदानी इलाकों में बढ़ने लगी आफत

पीएम मोदी ने इस बैठक में अधिकारियों से बातचीत कर उन्हें त्वरित और प्रभावी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, कोविड-19 टेस्ट में वृद्धि और वैक्सीनेशन (Omicron Variant) में इजाफा करने को कहा है। इसी के साथ ही हेल्थ के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने का निर्देश जारी किया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने राज्यों को हरसंभव मदद भेजने की बात कही है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों ने तीसरी लहर से बचने के लिए सख्त पाबंदियां लागू कर दी हैं।

सीएम ने दिया सख्ती बढ़ाने का निर्देश

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सख्त कदम (Omicron Variant) उठा रहे हैं। सीएम ने प्रदेश में सख्ती बढ़ाने के निर्देश जारी किए हैं। निर्देशों के मुताबिक, सार्वजनिक जगहों जैसे मॉल, सिनेमाघर, होटल और भीड़भाड़ वाली जगहों पर अधिक सतर्कता बरती जाएगी। क्रिसमस और नए साल की पार्टियों में मास्क लगाना अनिवार्य होगा। इसी के साथ कोविड प्रोटोकॉल, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा। प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को कोरोना के डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर अलर्ट किया जा चुका है।

क्लब को किया सील

राजधानी दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के बढ़ते प्रसार को देखते हुए कुछ जरूरी कदम उठाए हैं। इस बीच दक्षिणी दिल्ली के महरौली में डीडीएमए के आदेश का उल्लंघन करने पर एक क्लब को सील कर दिया गया है। दरअसल, यहां पर क्षमता से अधिक भीड़ थी, ऐसे में इस क्लब पर कार्रवाई की गई है। बता दें कि कोरोना के नए वेरिएंट को रोकने के लिए डीडीएमए ने निर्देश जारी किया है कि अगले आदेश तक किसी भी होटल, बार या रेस्टोरेंट में 50 फीसदी सिटिंग कैपिसेटी की अनुमति होगी। इसके अलावा किसी भी तरह के राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम पर रोक रहेगी।

नई गाइडलाइंन जारी की

राजस्थान राज्य में अशोक गहलोत सरकार ने कोरोना पर नई गाइडलाइंस जारी की हैं। जिसके मुताबिक, राज्य में टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की नीति अपनाई जाएगी और मास्क के साथ ही वैक्सीनेशन अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार ने लोगों को कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के निर्देश जारी किए हैं। साथ ही शिक्षण संस्थानों में बाहर से आने वाले छात्रों का आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जाएगा और रिपोर्ट आने तक उन्हें क्वारंटीन में रहना होगा। इसके अलावा, सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

मध्य प्रदेश में नाइट कर्फ्यू

मध्य प्रदेश में कोरोना के प्रसार पर काबू पाने के लिए नाइट कर्फ्यू का एलान कर दिया गया है। ओमिक्रॉन वेरिएंट की एंट्री के बाद नाइट कर्फ्यू लागू करने वाला एमपी पहला राज्य बन गया है। सरकार ने रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा नई गाइडलाइन में कहा गया है कि वैक्सीन के दोनों डोज लेने के बाद ही क्लब, कोचिंग, जिम, सिनेमाघरों में प्रवेश मिलेगा। मास्क लगाना अनिवार्य है, अगर किसी व्यक्ति को बिना मास्क देखा जाता है तो उस पर जुर्माना लगाया जा सकता है।