spot_img

पीएम नरेंद्र मोदी का गोवा दौरा कल, गोवा मुक्ति समारोह में होंगे शामिल, देंगे सौगात

HomeNATIONALपीएम नरेंद्र मोदी का गोवा दौरा कल, गोवा मुक्ति समारोह में होंगे...

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 दिसंबर को गोवा के दौरे पर जाएंगे। मोदी गोवा के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में दोपहर बाद लगभग 3 बजे गोवा मुक्ति दिवस समारोह में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री इस समारोह में ‘ऑपरेशन विजय’ के स्वतंत्रता सेनानियों और योद्धाओं को सम्मानित भी करेंगे। गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराने वाले भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा चलाए गए ‘ऑपरेशन विजय’ की सफलता को चिह्नित करने के लिए हर साल 19 दिसंबर को गोवा मुक्ति दिवस समारोह का आयोजन किया जाता है।

प्रधानमंत्री पुनर्निमित फोर्ट अगुआड़ा कारागार संग्रहालय, गोवा चिकित्सा महाविद्यालय में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक, न्यू साउथ गोवा जिला अस्पताल, मोपा हवाई अड्डे पर विमानन कौशल विकास केंद्र और डावोरलिम-नावेलिम, मडगांव में गैस इंसुलेटेड उपकेंद्र सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। मोदी गोवा में भारतीय बार काउंसिल ट्रस्ट के विधिक शिक्षा और अनुसंधान के लिए भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री का देश भर में चिकित्सा के बुनियादी ढांचे में सुधार करने और उच्च श्रेणी की चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने का निरंतर प्रयास रहा है। इस परिकल्पना के अनुरूप, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत गोवा चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का निर्माण 380 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया गया है। यह पूरे गोवा राज्य में एकमात्र अत्याधुनिक सुपरस्पेशलिटी अस्पताल है, जो उच्च स्तरीय सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं प्रदान करता है। यह एंजियोप्लास्टी, बाईपास सर्जरी, लीवर ट्रांसप्लांट, किडनी ट्रांसप्लांट, डायलिसिस आदि जैसी विशेष सेवाएं प्रदान करेगा। सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में पीएम-केयर के अंतर्गत स्थापित 1000 एलपीएम पीएसए ऑक्सीजन प्लांट भी होगा।

लगभग 220 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया न्यू साउथ गोवा जिला अस्पताल आधुनिक चिकित्सा बुनियादी ढांचे से सुसज्जित है, जिसमें 33 विशिष्टताओं में ओपीडी सेवाएं, नवीनतम नैदानिक और प्रयोगशाला सुविधाएं और फिजियोथेरेपी, ऑडियोमेट्री आदि जैसी सेवाएं शामिल हैं। अस्पताल में ऑक्सीजन युक्त 500 बिस्तर, 5500 लीटर एलएमओ टैंक और 600 एलपीएम के 2 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट हैं।

स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत अगुआड़ा किला कारागार संग्रहालय को विरासत पर्यटन स्थल के रूप में पुनर्विकास, 28 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया गया है। गोवा की मुक्ति से पहले, अगुआड़ा किले का इस्तेमाल स्वतंत्रता सेनानियों को बंदी बनाने और यातना देने के लिए किया जाता था। संग्रहालय गोवा की मुक्ति के लिए लड़ने वाले प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा दिए गए योगदान और बलिदान को उजागर करेगा और उन्हें यह उचित श्रद्धांजलि होगी।

मोपा हवाई अड्डे पर लगभग 8.5 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले उड्डयन कौशल विकास केंद्र का उद्देश्य 16 विभिन्न जॉब प्रोफाइल में प्रशिक्षण प्रदान करना है। प्रशिक्षु मोपा हवाईअड्डा परियोजना के संचालन के साथ-साथ भारत और विदेशों में अन्य हवाई अड्डों पर नौकरी के अवसर प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय की एकीकृत विद्युत विकास योजना के अंतर्गत डावोरलिम-नावेलिम, मडगांव में गैस इंसुलेटेड उपकेंद्र का निर्माण लगभग 16 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। यह उपकेंद्र दावोरलिम, नेसाई, नवेलिम, एक्वेम-बैक्सो और तेलौलिम के गांवों को स्थाई रूप से बिजली की आपूर्ति प्रदान करेगा।

गोवा को उच्च और तकनीकी शिक्षा के केंद्र के रूप में बदलने की सरकार की परिकल्पना के अनुरूप बार काउंसिल ऑफ इंडिया ट्रस्ट के विधिक शिक्षा और अनुसंधान के लिए भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।

गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराने वाले भारतीय सशस्त्र बलों की स्मृति में प्रधानमंत्री एक विशेष आवरण और विशेष निरसन भी जारी करेंगे। इतिहास के इस विशेष प्रसंग को विशेष कवर पर दिखाया गया है, जबकि विशेष निरसन में भारतीय नौसेना के जहाज गोमांतक में युद्ध स्मारक को प्रदर्शित किया गया है, जिसे सात युवा वीर नाविकों और अन्य कर्मियों की याद में निर्मित किया गया है, जिन्होंने “ऑपरेशन विजय” में अपने प्राणों की आहुति दी थी। प्रधानमंत्री पत्रादेवी में हुतात्मा स्मारक को दर्शाने वाले ‘माई स्टैम्प’ का भी विमोचन करेंगे, जो गोवा मुक्ति आंदोलन के शहीदों द्वारा किए गए महान बलिदानों को सलाम करता है। गोवा मुक्ति संग्राम के दौरान विभिन्न घटनाओं की तस्वीरों का एक कोलाज प्रदर्शित करने वाले एक ‘मेघदूत पोस्ट कार्ड’ को भी प्रधानमंत्री को भेंट किया जाएगा।

प्रधानमंत्री सर्वश्रेष्ठ पंचायत/नगर पालिका, स्वयंपूर्ण मित्रों और स्वयंपूर्ण गोवा कार्यक्रम के लाभार्थियों को पुरस्कार भी प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान दोपहर बाद करीब 2:15 बजे पणजी के आजाद मैदान स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि भी अर्पित करेंगे। श्री मोदी दोपहर बाद करीब ढाई बजे पणजी के मीरामार में नौकायन परेड और फ्लाई पास्ट में भी शामिल होंगे।