spot_img

Share Market : सेंसेक्स-निफ्टी में दर्ज़ हुई गिरावट, भारतीय रूपया भी नीचे गिरा

HomeINTERNATIONALBUSINESSShare Market : सेंसेक्स-निफ्टी में दर्ज़ हुई गिरावट, भारतीय रूपया भी नीचे...

मुंबई। शेयर बाजार (Share Market) में भारतीय इक्विटी बेंचमार्क में मंगलवार को भी गिरावट दर्ज़ की गई। इधर भारतीय रुपया भी 18 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया।

भैयाजी ये भी देखे : सर्द मौसम में ऐक्ट्रेस मौनी रॉय ने बढ़ाया पारा, ब्लू बिकनी में शेयर की तस्वीरें

जानकार इसके पीछे इस सप्ताह केंद्रीय बैंक की बैठकों की एक श्रृंखला से पहले कोरोन वायरस के नए म्यूटेन ओमीक्रॉन के बढ़ते संक्रमण का वैश्विक स्तर पर निवेशकों पर पड़े असर को बता रहे है, इसमें यू.एस. फेडरल रिजर्व भी शामिल है।

शेयर बाजार (Share Market) के सेंसेक्स में आज रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस, आईटीसी और भारती एयरटेल शीर्ष पर रहे। वहीं ब्लू-चिप निफ्टी 0.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ दोपहर 1:00 बजे तक 17,322 पर और सेंसेक्स 0.2 प्रतिशत गिरकर 58,168 पर आ गया, दोनों लगातार तीसरे सत्र के लिए नीचे गिरे है।

दरअसल ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना के नए वैरिएंट के मिल रहे मामलों में एक बड़ी लहर की चेतावनी देने के बाद से ही वैश्विक स्तर पर ओमिक्रॉन के बारे में डर बढ़ गया।

ये डर इस वज़ह से भी मज़बूत हो रहा है क्यों कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि “यह एक बहुत बड़े स्तर वैश्विक जोखिम है। हालाँकि WHO ने कुछ तथ्यों पर अपनी बात रखते हुए ये भी कहा कि कोरोना का सुरक्षा टीका इससे काफी हद तक आपको बचता है।”

Share Market : सबसे निचला स्तर पर रुपया

इधर भारतीय रुपया 75.94 प्रति डॉलर पर था, जो जून 2020 के बाद का सबसे निचला स्तर है, जो भारतीय केंद्रीय बैंक और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के बीच निरंतर बहिर्वाह और मौद्रिक नीति विचलन के दबाव में है।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : बिलासपुर में टला बड़ा रेल हादसा, दो इंजन…

फेड से परिसंपत्ति खरीद में तेजी से गिरावट का संकेत मिलने की उम्मीद है, जबकि यूरोपीय सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ इंग्लैंड और बैंक ऑफ जापान भी इस सप्ताह बैठक कर रहे हैं।