spot_img

फायर इंडिया में बीएसपी के सोनटके ने की शिरकत

HomeCHHATTISGARHफायर इंडिया में बीएसपी के सोनटके ने की शिरकत

भिलाई। हाल ही में इंस्टीट्यूशन ऑफ फायर इंजीनियर्स (इंडिया) ने इंडिया एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोएडा, उत्तरप्रदेश में फायर साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च में वर्तमान परिदृष्य पर 15 वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी फायर इंडिया-2021 का आयोजन किया गया। इस आयोजन (BHILAI NEWS) में विभिन्न सरकारी, सार्वजनिक उपक्रमों और निजी संगठनों से लगभग 200 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

भैयाजी ये भी देखे : पेड न्यूज पर निगरानी के लिए मीडिया प्रकोष्ठ का गठन

तीन दिनों (BHILAI NEWS) के इस सम्मेलन में दुनिया भर के विशेषज्ञ वक्ताओं ने अपने तकनीकी पेपर प्रस्तुत किए। फायर इंडिया-2021 के इस सम्मेलन में भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य अग्निशमन अधिकारी डॉ ए आर सोनटके ने अपना तकनीकी पेपर प्रस्तुत किया। बीएसपी के डॉ ए आर सोनटके ने तीसरे तकनीकी सत्र में अग्नि और जीवन सुरक्षा शीर्षक के तहत लिथियम-आयन बैटरी की अग्नि सुरक्षा का मेटा-विश्लेषण तथा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भविष्य की चुनौतियां और अनुसंधान समाधान पर कर अपना शोध पत्र प्रस्तुत किया। जिसे उपस्थित विषेषज्ञों ने सराहा।

इस सत्र की (BHILAI NEWS) अध्यक्षता दिल्ली अग्निशमन सेवा के सेवानिवृत्त निदेशकों डॉ जी सी मिश्रा ने की। सम्मेलन के दौरान उद्योगों में अग्नि सुरक्षा, जोखिम न्यूनीकरण, आपदा प्रबंधन, इमारत में आग और जीवन की सुरक्षा तथा विशेष रूप से संस्थागत भवनों, अस्पतालों आदि में आग से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। विदित हो कि सम्मेलन का उद्घाटन महानिदेशक अग्निशमन सेवाएं, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड, भारत सरकार ताज हसन द्वारा किया गया। अध्यक्ष आईएफई आई पी के राव ने सभा को संबोधित किया तथा महानिदेशक आईएफई (आई) डॉ यू एस छिल्लर ने धन्यवाद ज्ञापित किया।