spot_img

नगर पंचायत नरहरपुर में होने वाले चुनाव के लिए अफसरों का हुआ प्रशिक्षण

HomeCHHATTISGARHBASTARनगर पंचायत नरहरपुर में होने वाले चुनाव के लिए अफसरों का हुआ...

कांकेर। नगर पंचायत नरहरपुर में मतदान कार्य को सूचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए नियुक्त मतदान दलों के पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारी क्रमांक-1, 2 एवं मतदान अधिकारी क्रमांक-3 को आज जिला पंचायत कांकेर के सभाकक्ष में मास्टर ट्रेनर्स सुरेश श्रीवास्तव एवं मोहन शर्मा द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

भैयाजी ये भी देखे : प्रभारी सचिव का बस्तर दौरा, धान खरीदी, काॅफी प्लांटेशन समेत योजनाओं…

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि नगर पंचायत के निर्वाचन में मत डालने के लिए मतपेटी का उपयोग किया जायेगा, इसके लिए एम.पी. टाईप मतपेटी उपलब्ध कराई जायेगी। प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी की डायरी, भरना तथा मतदान अधिकारियों के दायित्व के संबंध में विस्तार से बताया गया।

मतदान दलों को मतदान केन्द्रों तक लाने ले जाने के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा वाहन की व्यवस्था की जायेगी। मतदान के लिए सामग्री वितरण दिवस को उपलब्ध कराये जाने वाली सामग्री का बारिकी से चेक लिस्ट के अनुसार मिलान करने के लिए भी समझाईश दिया गया। जिस वार्ड के लिये मतपत्र प्रदान किया गया है, वह उसी वार्ड का है अथवा नहीं इसे भी देखने की समझाईश दी गई।

प्रशिक्षण लिफाफा एवं अपरिणियत लिफाफा के संबंध मे भी प्रशिक्षण के दौरान जानकारी दिया गया। मतदान के दिवस मतदान केन्द्रों में मतदान अधिकारियों को 45 मिनट पूर्व उपस्थित होने की जानकारी भी दी गई तथा मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए प्रशिक्षण दिया गया। मतपेटी को खोलने तथा बंद करने, मतदान केन्द्रों में अमिट स्याही लगाने का तरीका भी बताया गया जिससे, मतदाता पुनः मतदान न कर सकें।

भैयाजी ये भी देखे : सरकार के तीन साल, रन फ़ॉर सीजी प्राइड, स्लोगन, फ़ोटोग्राफ़ी समेत…

मतदान सामग्री वितरण के समय विशेष ध्यान रखने के लिए मतपत्र का सरल क्रमांक, अमिट स्याही, निर्वाचक नामावली चिन्हित प्रति, प्रारूप-10 मतदाताओं की सूची, घुमते हुए सील, मतदाता पर्ची इत्यादि का मिलान करना सुनिश्चित करें। निर्वाचन के सहायक प्रोग्रामर डोमेन्द्र ठाकुर द्वारा भी मतदान संबंधी प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी गौरी शंकर नाग, निरटर्निंग आफिसर डॉ कल्पना ध्रुव, सहायक रिटर्निंंग आफिसर श्री अखिलेश ध्रुव, प्रशिक्षण प्रभारी भुवन जैन, भी उपस्थित थे।