spot_img

किसान आंदोलन खत्म करने पर आज फैसला, संगठनों ने बुलाई बड़ी बैठक

HomeNATIONALकिसान आंदोलन खत्म करने पर आज फैसला, संगठनों ने बुलाई बड़ी बैठक

दिल्ली। बीते एक साल से जारी किसान आंदोलन (Kisan Andolan) के भविष्य पर आज यानी सोमवार को बड़ा फैसला हो सकता है। किसान संगठन आज धरना कब खत्म होगा, इसे लेकर अहम बैठक करने जा रहे हैं।

पंजाब के सभी 32 किसान संगठनों ने मौजूदा हालातों पर चर्चा करने के लिए सिंघु बॉर्डर पर यह बैठक बुलाई है। इस बैठक में यह फैसला होगा कि किसान घर वापसी कब करेंगे। जाहिर है कि किसानों की एक मांग को केंद्र की मोदी सरकार ने स्वीकार करते हुए कृषि कानूनों की वापसी की घोषणा की थी और आज संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर लोकसभा में कानूनों को निरस्त करने वाला विधेयक पेश करेंगे। लोकसभा से पारित होने के बाद सोमवार को ही यह विधेयक राज्यसभा में भी पेश किया जा सकता है।

भैयाजी यह भी पढ़े: कोरोना विस्फोट : टीका लगवा चुके 62 बुजुर्ग कोरोना पॉजिटिव

एसकेएम की बैठक से पहले चर्चा करेंगे

पंजाब के किसान संगठन ऐसा माना जा रहा है कि संसद में कृषि कानूनों को वापस लेने वाला बिल पारित होने के बाद कुछ संगठन आंदोलन को (Kisan Andolan) खत्म कर घर वापसी कर सकते हैं। ऐसे में पंजाब के किसान संगठनों की इस बैठक को काफी ज्यादा अहम माना जा रहा है। हालांकि इससे पहले संयुक्त किसान मोर्चा ने किसान आंदोलन को लेकर कहा कि वो 4 दिसंबर को आगे की कार्रवाई तय करने के लिए बैठक करेगा। इस बीच पंजाब किसान संगठन आंदोलन को कब खत्म करना है इस पर आज चर्चा करने जा रहे हैं।

अंतिम फैसला करेगा SKM

बैठक को लेकर बीकेयू (डकोंडा) के बूटा सिंह ने कहा कि पंजाब के किसान संगठन इस दौरान कब घर वापसी करनी है, इस पर चर्चा करेंगे, अगर कानूनों (Kisan Andolan) को निरस्त कर दिया जाता है और किसानों की एक संयुक्त समिति गठित की जाती है। अगर ऐसा नहीं होता है तो Samyukt Kisan Morcha आगे की कार्रवाई तय करेगा। वहीं, बीकेयू (राजेवाल) के परगट सिंह का कहना है कि यह बैठक निर्णायक होगा, लेकिन अंतिम फैसला 4 दिसंबर को SKM ही करेगा। ऐसा कहा जा रहा है कि SKM की बैठक से पहले हरियाणा के संगठन भी 4 दिसंबर की सुबह बैठक करेंगे।