spot_img

Breaking : झीरम मामलें के लिए जाँच आयोग गठित, सतीश के अग्निहोत्री अध्यक्ष

HomeCHHATTISGARHBreaking : झीरम मामलें के लिए जाँच आयोग गठित, सतीश के अग्निहोत्री...

रायपुर। झीरम नरसंहार मामलें में राज्य सरकार ने नए जांच आयोग का गठन किया है। इसके लिए सरकार ने आदेश भी जारी कर दिया है। इस जांच आयोग में 2 सदस्यीय दल पूरे मामले की जांच करेगा।

भैयाजी ये भी देखें : रायपुर : महंगा हुआ ट्रैफिक चालान, एम्बुलेंस को रास्ता नहीं देने…

आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति सतीश के अग्निहोत्री और सदस्य न्यायमूर्ति जी मिन्हाजुदुद्द्दीन होंगे। आयोग अपनी जांच अगले छह माह के भीतर पूरी कर राज्य सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी। जांच के दौरान तकनीकी विषय और बिंदुओं पर आयोग किसी संस्था विशेषज्ञ की सहायता ले सकता है।

गौरतलब है कि 25 मई 2013 में झीरम घाटी क्षेत्र में हुए नक्सलियों द्वारा कांग्रेस नेताओं की हत्या पर जांच आयोग का गठन किया गया था। जिसमें 21 जनवरी 2019 को इस जांच आयोग में कुछ अतिरिक्त बिंदुओं को भी शामिल किया गया था।

इस न्यायिक जांच आयोग के सचिव द्वारा 23 मई 2021 को यह अवगत कराया गया कि अभी जांच पूरी नहीं हुई है, इसलिए आयोग के कार्यकाल की वृद्धि की जावे। न्यायिक जांच आयोग के कार्यकाल दिनांक 30 सितंबर 2021 को समाप्त हो चुका है,

भैयाजी ये भी देखें : सड़क किनारे, अंडा ठेले और चखना दूकान में पी शराब तो…

और इस आयोग के अध्यक्ष प्रशांत कुमार मिश्रा स्थानांतरित होकर मुख्य न्यायाधीश आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में पदभार ग्रहण कर चुके है। इस स्थिति में दो नए सदस्यों के साथ नए जांच आयोग का गठन किया गया है, जो आगामी 6 महीने में इस मामले की पूरी जांच पड़ताल कर अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपेगी।