spot_img

कलेक्टर ने दिये निर्देश, कहा अब स्कूलों में ही बनेंगे जाति प्रमाणपत्र

HomeCHHATTISGARHकलेक्टर ने दिये निर्देश, कहा अब स्कूलों में ही बनेंगे जाति प्रमाणपत्र

दुर्ग। छठ पूजा के अवसर पर होने वाली तैयारियों की कलेक्टर (DURG NEWS) ने समीक्षा की। उन्होंने शाम तक ही लाइटिंग वगैरह सारे इंतजाम छठ घाटों में करा लेने के निर्देश दिये।

भैयाजी ये भी देखे : आईजीकेवी के कुलपति ने नए महाविद्यालय भवन का निरीक्षण किया

कलेक्टर ने कहा कि छठ के अवसर पर तालाब तो साफ कर ही रहे हैं। पर्व के पश्चात भी किसी तरह की गंदगी घाटों में नहीं छूटनी चाहिए। इसके साथ ही स्व-सहायता समूहों को बढ़ावा देने के लिए छात्रावासों में इनके माध्यम से सप्लाई करने के निर्देश दिये गये हैं। इसके साथ ही स्कूलों में ही बच्चों को जाति प्रमाणपत्र जारी करने के निर्देश दिये गये हैं ताकि उन्हें बाद में किसी तरह की परेशानी नहीं आए। इस संबंध में निर्देश कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने समीक्षा बैठक में दिये।

मार्केट लिंकेज किया जाए

कलेक्टर ने कहा कि स्व-सहायता समूह को मजबूत करने के लिए यह जरूरी है कि उनके लिए मार्केट लिंकेज किया जाए और शासकीय रूप से उपयोग होने वाली अधिकाधिक सामग्री का क्रय उनके माध्यम से किया जाए। साथ ही उन्होंने समूहों (DURG NEWS)  के लिए बेहतर प्रशिक्षण की सुविधा एवं बाजार के ट्रेंड के मुताबिक वस्तुओं के निर्माण के संबंध में प्रशिक्षित करने के निर्देश भी दिये। बैठक में जिला पंचायत सीईओ अश्विनी देवांगन, एडीशनल कलेक्टर श्रीमती पद्मिनी भोई, भिलाई निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

वेतन भुगतान नहीं होने पर दिखाई सख्त नाराजगी

कलेक्टर (DURG NEWS)  ने बैठक में भिलाई चरौदा में कार्य कर रहीं एएनएम नर्सों को दीवाली पूर्व वेतन भुगतान नहीं होने पर नाराजगी जताई। सीएमएचओ ने बताया कि दीवाली के पश्चात इनके वेतन का भुगतान कर दिया गया है। कलेक्टर ने वेतन में होने वाले विलंब के लिए जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारी पर कार्रवाई के निर्देश सीएमएचओ को दिये। स्टेशन मरौदा में लोप्रेशर की समस्या शीघ्र ठीक करने दिये निर्देश-बैठक में कलेक्टर ने स्टेशन मरौदा में लो प्रेशर आने की समस्या के बारे में भी जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में अमृत मिशन के अभियंताओं ने जांच की थी। समस्या शीघ्र हल हो इस पर कार्रवाई की जा रही है। कलेक्टर ने निगम टीम को कल क्षेत्र का दौरा करने और समस्या के फौरी समाधान के लिए कार्य करने निर्देश दिये।