spot_img

Petrol Diesel Price : केंद्र ने घटाई क़ीमत, जनता खुश, पंप मालिकों ने पीटा माथा

HomeINTERNATIONALBUSINESSPetrol Diesel Price : केंद्र ने घटाई क़ीमत, जनता खुश, पंप मालिकों...

रायपुर। दीवाली की सुबह ईंधन उपभोक्ताओं के लिए एक शुरुआती चमक लेकर आई है। क्योंकि पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतें (Petrol Diesel Price) गुरुवार को 5-10 रुपये प्रति लीटर तक गिर गई।

भैयाजी ये भी देखे : दीपावली : राज्यपाल, सीएम बघेल, डॉ.रमन और बृजमोहन ने दी शुभकामनाएं

दरअसल केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल की बढ़ती दरों को रोकने के लिए दोनों पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क में कटौती की कर दी है।

जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत गुरुवार को 103.97 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो पिछले दिन के 110.04 रुपये प्रति लीटर थी। राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, डीजल की कीमतें में 98.42 रुपये से कटौती के बाद 86.67 रुपये प्रति लीटर हो गईं।

इधर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी पेट्रोल और डीजल के दामों(Petrol Diesel Price) में कमी आई है। रायपुर में आज डीजल की कीमत रु. 93.80 प्रति लीटर है। केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क घटाए जाने के बाद यहाँ डीजल की कीमत में 12.58 रुपये की कमी की दिखी। वहीँ रायपुर में आज पेट्रोल की कीमत रु. 101.91 प्रति लीटर है, इसमें 5.82 रुपये की कमी दर्ज़ हुई है।

Petrol Diesel Price से पंप मालिकों को नुकसान

इधर केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल की बढ़ती दरों को रोकने के लिए दोनों पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क में कटौती की घोषणा से पंप मालिकों को बड़ा नुक़सान हुआ है।

भैयाजी ये भी देखे : दीपावली में माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने इन मुहूर्तों में करें…

दरअसल देशभर के हर पेट्रोल और डीजल पंप में तक़रीबन दो दिनों का स्टॉक रखा जाता है, इस लिहाज़ प्रतिलीटर डीजल में 10 रुपए और पेट्रोल में 5 रुपए की कटौती के ऐलान से पंप मालिकों को तगड़ा नुक़सान उठाना पड़ रहा है। हालाँकि केंद्र सरकार के इस कदम से जनता को बड़ी राहत मिली है।