spot_img

दिवाली अवकाश: हाई कोर्ट में आठ नवंबर से शुरू होगा कामकाज

HomeCHHATTISGARHBILASPURदिवाली अवकाश: हाई कोर्ट में आठ नवंबर से शुरू होगा कामकाज

बिलासपुर। छत्तीसगढ हाई कोर्ट (Chhattisgarh High Court) में दिवाली अवकाश प्रारंभ हो गया है। सात नवंबर को रविवार है लिहाजा आठ नवंबर सोमवार से हाई कोर्ट में नियमित सुनवाई प्रारंभ होगी। इसके साथ ही चहल पहल भी बढेगी। दिवाली अवकाश के दिनों में रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय में नई याचिकाएं दायर की जा सकेंगी। नई याचिका दायर करने वालों को यह सुविधा दी गई है। अवकाश को लेकर शीर्ष अदालत द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार शीर्ष अदालत सहित देशभर के उच्च न्यायालयों में दीवाली अवकाश प्रारंभ हो गया है।

भैयाजी ये भी देखे: साइबर अलर्ट: दिवाली में कैश बैक और लुभावने ऑफर से रहें दूर, UPI आईडी साझा न करें

दो से सात नवंबर तक अवकाश रहेगा। छह को शनिवा और सात नवंबर को रविवार है। लिहाजा आठ नवंबर से ही छत्तीसगढ (Chhattisgarh High Court)  उच्च न्यायालय में कामकाज प्रारंभ होगा। उच्च न्यायालय मेें शनिवार और रविवार को अवकाश रहता है। लिहाजा सोमवार से ही सुनवाई प्रारंभ होगी। अवकाश लगने से पहले उच्च न्यायालय के वकीलों ने मुख्य न्यायाधीश एके गोस्वामी से मुलाकात कर जमानत संबंधी याचिकाओं पर सुनवाई की मांग की थी।

अवकाश लगने के कारण सुनवाई में विलंब होने से जिन लोगों ने जमानत के लिए आवेदन लगाया है उनकी याचिकाएं पेंडिंग होने के कारण समय पर न्याय नहीं मिल पाएगा। जमानत याचिकाओं की बढती पेंडेंसी और अवकाश के कारण सुनवाई ना होने की दिक्कतों को ध्यान मेें रखते हुए मुख्य न्यायाधीश ने दिवाली अवकाश से पहले सात विशेष बेंच का गठन किया था। इन बेंचों में जमानत याचिकाओं की लगातार सुनवाई होती रही। याचिकाकार्ताओं को इसका लाभ भी मिला।

भैयाजी ये भी देखे: 3600 दीपकों से रोशन होगा चंदखुरी का माता कौशल्या मंदिर

आनलाइन याचिका दायर करने की भी सुविधा

कोरोना संक्रमणकाल (Chhattisgarh High Court)  के दौरान छत्तीसगढ उच्च न्यायालय ने दो नई सुविधाओं की शुरुआत की थी। वर्चुअल सुनवाई के अलावा आनलाइन याचिका दायर करने की सुविधाएं वकीलोें और याचिकाकर्ताओं को दी गई थी। आनलाइन याचिका दायर करने के बाद जरुरी दस्तावेजों को जमा करने वकीलोें को रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय जाना पडता था। यह सुविधा आज भी प्रारंभ है।