spot_img

JEE Advanced परीक्षा में सफल हुआ “प्रयास” 38 बच्चों का हुआ IIT सिलेक्शन

HomeCHHATTISGARHJEE Advanced परीक्षा में सफल हुआ "प्रयास" 38 बच्चों का हुआ IIT...

रायपुर। JEE Advanced परीक्षा में सरकार का “प्रयास” सफल हुआ। प्रदेश भर में सरकार द्वारा संचालित प्रयास आवासीय विद्यालय के 38 बच्चों ने IIT के लिए क्वालीफाई किया है। इस परीक्षा में प्रदेश भर के प्रयास विद्यालयों से कुल 157 विद्यार्थी JEE Advanced परीक्षा के लिए क्वालीफाई हुए। इनमें से 146 विद्यार्थी ने 27 सितम्बर को आयोजित JEE Advanced Exam 2020 में शामिल हुए।

जिसमें आज ज़ारी हुए परिणाम के मुताबिक़ कुल 38 छात्र IIT में प्रवेश के लिए क्वालीफाई हुए हैं। JEE Advanced परीक्षा में क्वालीफाई करने वाले सर्वाधिक 28 विद्यार्थी प्रयास बालक आवासीय विद्यालय रायपुर के हैं। इसके अलावा प्रयास आवासीय विद्यालय दुर्ग और प्रयास आवासीय विद्यालय अंबिकापुर से तीन-तीन, प्रयास कन्या आवासीय विद्यालय रायपुर एवं प्रयास आवासीय विद्यालय जगदलपुर से दो-दो विद्यार्थी सहित कुल 38 विद्यार्थियों ने आईआईटी में प्रवेश हेतु क्वालीफाई किया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : JEE Advanced 2020 में पुणे के चिराग फालोर बने टॉपर

मुखिया ने दी बधाई
इधर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने JEE Advanced परीक्षा में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा संचालित प्रयास आवासीय विद्यालय के विद्यार्थियों के शानदार प्रदर्शन पर प्रसन्नता जताई है। उन्होंने इस परीक्षा में सफल रहे विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

आईआईटी, एनआईटी और केन्द्र सरकार से वित्तपोषित इंजीनियरिंग संस्थाओं में प्रवेश के लिए प्रतिष्ठित JEE Advanced परीक्षा के आज सोमवार को घोषित परीक्षा परिणामों में आदिम जाति विभाग द्वारा प्रदेश में संचालित प्रयास आवासीय विद्यालयों के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन किया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : भाजपाध्यक्ष का सरकार पर तंज़, “गांधी परिवार के ख़ास दिनों पर दे रहे टुकड़ों में बोनस”

ये रहा सफलता का आंकड़ा
आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रयास आवासीय विद्यालय के अब तक 52 विद्यार्थी आईआईटी/समकक्ष में, 173 विद्यार्थी एनआईटी/ट्रिपलआईटी/समकक्ष, 35 विद्यार्थी, मेडिकल कॉलेजों में और 695 विद्यार्थी विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेशित हो चुके हैं।