spot_img

राइस मिलर्स का धरना, ऑटो डीओ के मार्फ़त खराब धान उठाव के लिए दबाव बनाने का आरोप

HomeCHHATTISGARHराइस मिलर्स का धरना, ऑटो डीओ के मार्फ़त खराब धान उठाव के...

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में राइस मिलर्स एसोसिएशन ने जबरिया डीओ काटने को लेकर धरना प्रदर्शन किया है। इस मामले में राइस मिल एसोसिएशन ने जिला विपणन अधिकारी को इस संबंध में एक ज्ञापन भी सौंपा है।

डीओ के मुताबिक मिलिंग नहीं करने के मामले में अफसरों की एक टीम नूतन राइसमिल तेलघानी नाका में पहुँची थी, जिसके बाद एक एक सैकड़ों की संख्या में राइसमिलर्स ने वहां पहुच कर इस कार्यवाही पर भी अपनी आपत्ति जताई और धरने पर बैठ गए।

प्रदर्शन के माध्यम से राइस मिलर मालिकों ने एक स्वर में कहा है कि जिले के मिलों द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2020 21 के अंतर्गत कस्टम मिलिंग का काम किया जा रहा है। जिसमें विपणन संघ द्वारा बिना किसी आवेदन के ऑटो माध्यम से डीओ जारी किया गया है, जो न्याय पूर्ण नहीं है।
मिलर्स ने कहा कि कस्टम मिलिंग अनुबंध के मुताबिक मिलर द्वारा बनाया गया बैंक गारंटी शासन के पास मिलर की अमानत होती है, जिसका उपयोग मिलर द्वारा कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर धान उठाव हेतु किया जाता है, लेकिन मिलर द्वारा जमा अमानत स्वरूप बैंक गारंटी का उपयोग सरकार द्वारा मनमानी पूर्वक डीओ जारी कर दबाव पूर्ण धान उठाव के लिए किया जा रहा है। जिसके लिए राइस मिलर्स ने पहले भी पत्राचार कर ऑटो माध्यम से जारी डीओ को निरस्त करने की बात कही थी। बावजूद इसके अब तो कोई प्रतिक्रिया इस मामले में जिला विपणन अधिकारी की तरफ से नहीं मिली थी, जिसके बाद भी लगातार डीओ जारी किया जा रहा था।

दरअसल राइस मिलर ऑटो डीओ का विरोध इसलिए भी कर रहे हैं कि अब दिए जा रहा धान की क्वालिटी बेहद खराब है। कई क्षेत्र के धानों में तो बेहद नमी आ जाने की वजह से उसकी मिलिंग हो पाना भी बेहद मुश्किल है, लेकिन उसे जबरिया मिलर को मिलिंग करने के लिए थमाया जा रहा है। ऐसे में इसके खिलाफ आज राइस मिलर्स एसोसिएशन के बैनर तले सभी राइस मिलर उन्हें डिस्ट्रिक्ट मैनेजर कार्यालय में जमकर प्रदर्शन किया है।

इस मामले में राइस मिलर्स एसोशिएशन के जिला अध्यक्ष ललित अग्रवाल का कहना है कि पहले ही मिलिंग को लेकर कई समस्याएं सामने आ रही थी, इसमें अब ऑटो डीओ जारी करने से मिलर को सीधे-सीधे नुकसान उठाना पड़ रहा है।

दरअसल ऑटो डीओ के मार्फत अब दिए जा रहे धान में बेहद खराबी है, जिसके मिलिंग करना बहुत मुश्किल है। ऐसे में मिलर पर सरकार का दबाव बनाना न्यायोचित नहीं है। हमने आज जिला विपणन अधिकारी छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित रायपुर को इस संबंध में एक ज्ञापन सौंपकर अपनी परेशानियों से अवगत कराया है। साथ ही इस मामले को लेकर धरना प्रदर्शन भी किया है। यदि अब ऑटो डीओ जारी किया जाएगा तो इसके खिलाफ प्रदेश भर के राइस मिलर सड़क पर उतरने की तैयारी में हैं।

इस प्रदर्शन में छत्तीसगढ़ प्रदेश राइस मिलर्स के प्रदेश महामंत्री प्रमोद अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष योगेश अग्रवाल, चेयरमेन प्रमोद जैन, जिला अध्यक्ष अग्रवाल, राजेश शर्मा, नुरुद्दीन, तनु भाई सहित सैकड़ो की संख्या में राइस मिलर उपस्थिति थे।