spot_img

नवा रायपुर में फर्राटे भरना पड़ेगा महंगा, 11 जगह से मॉनेटरिंग…घर पहुंचेगा e-challan

HomeCHHATTISGARHनवा रायपुर में फर्राटे भरना पड़ेगा महंगा, 11 जगह से मॉनेटरिंग...घर पहुंचेगा...

रायपुर। रायपुर की यातायात पुलिस (e-challan) ने अब नवा रायपुर में भी फर्राटा भर रही गाड़ियों की रफ़्तार काम करने की तैयारी कर ली है। रायपुर पुलिस के यातायात दस्ते ने इसके लिए अब वहां लगे कैमरों और स्पीड डिटेक्टर की मदद से e-challan की तैयारी कर ली है। जिसके बाद नवा रायपुर की सड़कों पर तेज रफ्तार और लापरवाही पूर्वक गाडी चलाने वालों के खिलाफ चालान उनके घर पर भेजा जाएगा।

भैयाजी ये भी देखे : खस्ताहाल सड़कों पर राजेश मूणत का तंज़, लोक निर्माण विभाग दुर्ग…

दरअसल पुलिस दस्ता वर्षो से मांग रही थी कि रायपुर शहर की तर्ज पर नवा रायपुर में भी तेज गति से वाहन चलाने वालों एवं स्टंट करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध e-challan कारवाही हो। जिसे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर नया रायपुर द्वारा संचालित किया जाए। ये मांग इसलिए भी उठ रही थी कि नवा रायपुर की सड़कों पर उपद्रवी एवं शरारती तत्वों द्वारा तेज गति से वाहन चलाने की शिकायतें लगातार बढ़ते ही जा रही थी।

इसके आलावा यहाँ कई जानलेवा हादसे भी हुए है। जिसे देखते हुए आरटीओ, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर व यातायात पुलिस रायपुर द्वारा समन्वय स्थापित कर रायपुर शहर की तर्ज पर नवा रायपुर में भी तेज गति से चलने वाले वाहन चालकों को विरोधी चालान की कार्यवाही प्रारंभ की जा रही है।

e-challan का मोबाइल से भुगतान

E-challan जारी होने पर उल्लंघन कर्ता वाहन चालक को घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से दिए गए लिंक पर जाकर अपना चालान pey करने की सुविधा दी गई है। प्रथम बार उल्लंघन करने पर मोटर यान अधिनियम के तहत निर्धारित समन शुल्क राशि जुर्माना पे करना होगा तथा पश्चात वर्ती चालान जारी होने पर दोगुना राशि जुर्माना जमा करना पड़ेगा।

40 कैमरे 11 पॉइंट में तैनात

यातायात पुलिस रायपुर के प्रयासों से इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, एनआईसी, आरटीओ के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर नवा रायपुर की सड़कों पर 11 प्रमुख स्थानों में 40 CCTV CAMERA लगाए गए है,

भैयाजी ये भी देखे : फ़रार आरोपियों की खबर देने पर मिलेगा 10 हज़ार का ईनाम,…

जिसके माध्यम से 65 km प्रति घंटे से अधिक गति से वाहन चलाने वाले उल्लंघन करता वाहन चालकों के विरुद्ध ई चालान की कार्यवाही प्रारंभ की जा रही है।