spot_img

जी-20 सम्मेलन का पहली बार मेजबानी करेगा भारत

HomeNATIONALजी-20 सम्मेलन का पहली बार मेजबानी करेगा भारत

दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एकसाथ लाने वाले समूह जी-20 (G-20) के लिए भारत का शेरपा नियुक्त किया गया है। इसकी घोषणा करते हुए विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत एक दिसंबर, 2022 से जी-20 समूह की अध्यक्षता करेगा और पहली बार वर्ष 2023 में इसके शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। जी-20 देशों की अगली बैठक 30-31 अक्टूबर को इटली की अध्यक्षता में होगी।

जी-20 के गठन से भारत सदस्य

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल को जी 20 के लिए भारत का शेरपा नियुक्त किया गया है।’ ज्ञात हो कि शेरपा जी-20 के सदस्य देशों के नेताओं का प्रतिनिधि होता है, जो शिखर सम्मेलन के एजेंडे के बीच समन्वय बनाता है और सदस्य देशों के साथ मिलकर आथिज़्क, राजनीतिक व वैश्विक चर्चा के एजेंडे को लेकर बात करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ष 2014 से जी20 में भारत का प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं। भारत वर्ष 1999 में जी20 के गठन से ही इसका सदस्य है।

भैयाजी ये भी देखे : चारधाम यात्रा पर लगी रोक को हटाने अब कोर्ट की शरण में पहुंची सरकार

भारत 2024 तक जी-20 ट्रोइका का हिस्सा

मंत्रालय ने कहा, ‘भारत एक दिसंबर, 2021 से लेकर 30 नवंबर, 2024 तक जी-20 (G-20) ट्रोइका का हिस्सा होगा।’ प्रत्येक वर्ष जब एक सदस्य देश अध्यक्ष पद ग्रहण करता है तो वह देश पिछले वर्ष के अध्यक्ष देश एवं अगले वषज़् के अध्यक्ष देश के साथ समन्वय स्थापित करके कार्य करता है। इस प्रक्रिया को ही सामूहिक रूप से ट्रोइका कहते हैं। यह समूह के एजेंडे की अनुकूलता एवं निरंतरता को सुनिश्चित करता है।

जी-20 में ये देश शामिल

जी-20 (G-20)  विश्व की 19 अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं और यूरोपीय संघ को साथ लाता है। जी-20 में भारत, अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, जर्मनी, फ्रांस, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।