spot_img

भारतीय किसान संघ का छत्तीसगढ़ में होगा बड़ा प्रदर्शन, छत्तीसगढ़ सरकार की ये मांग

HomeCHHATTISGARHभारतीय किसान संघ का छत्तीसगढ़ में होगा बड़ा प्रदर्शन, छत्तीसगढ़ सरकार की...

रायपुर। भारतीय किसान संघ की छत्तीसगढ़ इकाई प्रदेश के सभी 28 जिला मुख्यालयों में धरना प्रदर्शन करेगी। किसानों के विभिन्न मांगों को लेकर इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम भूपेश बघेल के नाम ज्ञापन भी सौपा जाएगा। ये प्रदर्शन आठ सितंबर को आयोजित किया जा रहा है।

भैयाजी ये भी देखे : Breaking: तीजा-पोरा पर CM भूपेश ने बहनों को दी सौगात, 12.77…

इस संबंध में संघ के पदाधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि “भारतीय किसान संघ की मांग रही है कि किसानों को उसकी उपज का समर्थन मूल्य नही बल्कि लागत के आधार पर लाभकारी मुल्य मिलेगा तब देश का किसान सुख समृद्धि की ओर आगे बढ़ेगा।”

पदाधिकारियों ने कहा कि “स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात आज तक किसी भी सरकार ने किसानों को उसके उपज का लाभकारी मुल्य दिलाने कोई ठोस कदम नहीं उठाया। जिसके कारण कृषि आदान जैसे खाद बीज कीटनाशक बेचने वाले तथा किसानों के उपज को खरीद कर व्यापार करने वाले अपने माल को अधिकतम मुल्य में बेंच कर माला माल हो रहे है।”

वही हाड़तोड़ मेहनत कर फसल पैदा करने वाले किसानों को न्यूनतम समर्थन मुल्य भी नही मिलता, जिसके कारण किसान दिन प्रति दिन कर्ज में डुबते जा रहे है ऐसी परिस्थिति में किसान परिवार सहित आत्महत्या जैसे कदम उठाने विवश हुए है।”

भारतीय किसान संघ पदाधिकारियों ने कहा कि “वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सत्ता में आते ही कर्जमाफी की घोषना की जिसका हमने स्वागत कर आभार व्यक्त किया, किंतु पिछले 2 वर्षों से सरकार कि गलत नीतियों के कारण किसानों को अपने फसल बेचने के लिए बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हजारो किसान अपनी फसल बेचने से वचिंत रहे।”

खेती के समय खाद व अच्छे बीज की कमी रही किसानो को घटीया खाद व बीज बेचा गया जिसकी शिकायत करने पर आज तक कोई कार्यवाही नही हुई। सोसयटीयों मे खाद की कमी रही किंतु बाजार में महगें दामों पर 266.50रु. का यूरिया पैकेट 600रु. में बेचा जा रहा है इस पर सरकार पर कोई नियंत्रण नही है। इसमें प्रशासन की मिली भगत की बू आ रही है।

भैयाजी ये भी देखे : तीजा-पोराLive : मुख्यमंत्री निवास में तीजा-पोरा, हज़ारों की संख्या में बहने…

अल्प वर्षा व बिजली कटौती के कारण किसान अपनी फसल बचाने संर्घषरत है, परेशान है। अतः भारतीय किसान संघ छत्तीसगढ़ प्रदेश के नेतृत्व में सभी जिला मुख्यालयों में धरना प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपा जायगा।