spot_img

कांग्रेस नेता माकन ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा “किराए के भाव पर बेच रही सरकार”

HomeCHHATTISGARHकांग्रेस नेता माकन ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा "किराए के भाव...

रायपुर। कांग्रेस के महासचिव और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन ने केंद्र सरकार की नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन को लेकर मोदी सरकार पर हमला किया है। उन्होंने कहा कि “मोदी सरकार जनता की कमाई से पिछले  60 साल में बनाए गए सार्वजनिक उपक्रमों को किराए के भाव पर बेचने पर आमादा है।”

भैयाजी ये भी देखे : Video : अंडरवेयर बनियान पहन ट्रेन में घूमे विधायक, यात्री भड़के…

माकन ने कहा कि “सबसे चौंकाने वाली और संदेह में डालने वाली बात यह है कि यह सभी कुछ गुपचुप तरीके से तय किया गया। इसके बाद इस निर्णय की घोषणा भी अचानक से की गई, जिससे सरकार की नीयत पर शक गहराता है।”

माकन ने कहा कि “12वीं योजना काल के दौरान ढांचागत आधार में निवेश को 36 लाख करोड़ रुपए समग्रित पर आंका गया। यह जीडीपी का 5.8 प्रतिशत औसत है। वित्तीय वर्ष 2018 और 2019 में यह अनुमान 10 लाख करोड़ पर आ गया।”

12वीं योजना काल जो 2012  से 2017 के बीच था, उस दौरान औसतन 7.20 लाख करोड़ सालाना ढांचागत आधार पर निवेश किया जा रहा था। यह एनडीए शासन काल में 5 लाख करोड़ रुपए पर आ गया है। इससे सभी लोगों की उस शंका को बल मिलता है कि सरकार का मुख्य मुद्दा ढांचागत आधार को बेहतर करना नहीं है। इसका मुख्य उद्देश्य कुछ चुनिंदा  उद्योगपति दोस्तों को उनके कारोबार और व्यापार में एकाधिकार का अवसर प्रदान करना है।

भैयाजी ये भी देखे : केंद्र सरकार मनाएगी “शिक्षक पर्व” 5 से 17 सितंबर तक होंगे…

उन्होंने कहा कि “सार्वजनिक उपक्रमों के लिए विभिन्न राज्य सरकारों ने रियायती दरों पर जमीन दी थी। जमीन या भूमि राज्यों का विषय होता है। ऐसे में विभिन्न राज्य सरकारों को भी केंद्र सरकार को भरोसे में लेना चाहिए था, लेकिन उसकी नीयत में खोट है। इसकी वजह से उसने ऐसा नहीं किया।”