spot_img

मनरेगा के कामकाज देखने छत्तीसगढ़ पहुंची केंद्रीय टीम, बलौदाबाजार का किया दौरा, जताया संतोष

HomeCHHATTISGARHमनरेगा के कामकाज देखने छत्तीसगढ़ पहुंची केंद्रीय टीम, बलौदाबाजार का किया दौरा,...

बलौदाबाजार। भारत सरकार के ग्रामीण विकास विभाग के आर्थिक सलाहकार कल्याणी मिश्रा एवं संयुक्त सचिव श्रैलेन्द्र मिश्रा ने मनरेगा के कामों को देखने के लिए छत्तीसगढ़ के दौरे पर पहुंचे हुए है। यहाँ उन्होंने बलौदाबाजार भाटापारा जिले के हरिनभट्टा (पलारी) एवं बलौदा (कसडोल) का दौरा किया।

भैयाजी ये भी देखे : दिल्ली में बोले भूपेश सरकार सुरक्षित, हमारे पास 70 विधायक, सिंहदेव…

उन्होंने इन ग्रामों में योजना से लाभान्वित ग्रामीण मजदूरों और छोटे किसानों से मुलाकात कर योजना से उनके जीवन में आये बदलाव एवं योजना की उपयोगिता की जानकारी ली। इसके साथ ही मनरेगा के अंतर्गत जिले में बड़ी संख्या में सिंचाई से जुड़ी संरचना निर्माण पर प्रसन्नता व्यक्त की।

अल्प एवं खण्ड वर्षा की स्थिति में मनरेगा के अंतर्गत बनाई गई सिंचाई नहर, कुआं एवं डबरी काफी उपयोगी साबित हो रही हैं। उन्होंने जिला कलेक्टर सुनील कुमार जैन से भी मुलाकात कर मनरेगा में अच्छे कार्य एवं व्यवस्थित रख-रखाव के लिए जिला प्रशासन एवं जिला पंचायत की सराहना की।

केन्द्रीय ग्रामीण विकास विभाग की आर्थिक सलाहकार कल्याणी मिश्रा ने पलारी विकासखण्ड के ग्राम हरिनभट्ठा से दौरे की शुरूआत की। उन्होंने बकरीपालन के हितग्राही एवं ग्रामीण श्रमिक दुकालु यादव के निवास पहुंचकर उनका हाल-चाल पूछा। मनरेगा के अंतर्गत उनके घर के एक हिस्से में बकरी शेड का निर्माण किया गया है। शेड बन जाने से वह सुरक्षित तरीके से बकरीपालन का कार्य कर रहा है। उसने बताया कि पिछले साल वह पांच बकरी बेचकर 20 हजार रूपये की आमदनी अर्जित की है। पैसा आने से समाज में उसकी पूछ-परख भी बढ़ी है।

गहरीकरण से बढ़ी जलभराव क्षमता

इसके साथ ही गांव के तालाब में मनरेगा योजना से गहरीकरण होने पर जलभराव क्षमता बढ़ी है। जिससे डेढ़ दर्जन किसानों की 25 एकड़ खेत में सिंचाई भी सम्भव हुई है। सिंचाई के लिए नहर निर्माण किये जाने से भी ग्राम के किसानों के 40 एकड़ खेत में सिंचाई हो रही है। अल्पबारिश के हालात में मनरेगा के इस तरह के काम किसानों के लिए संजीवनी साबित हो रहे हैं।

मनरेगा से कुएं का निर्माण

उन्होंने ग्राम के सीमांत किसान मनोहर से भी मुलाकात कर उनके जीवन-यापन के तौर-तरीकों में आये बदलाव की जानकारी ली। मनोहर के खेत में मनरेगा से कुएं का निर्माण किया गया है। इससे वह खरीफ में फसल बचाने के साथ ही अन्य मौसम में साग-भाजी उगाता है।

भैयाजी ये भी देखे : कांग्रेसियों के दिल्ली दौरे पर भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव के सवाल, सीएम…

पिछले सालों में उसे लगभग 1 लाख रूपये की आमदनी हुई है। उन्होंने ग्राम में निर्मित प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास और मनरेगा के सहयोग से निर्मित सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया।