spot_img

भक्तों को हुए महाप्रभु जगन्नाथ के दर्शन, दर्शनार्थियों के लिए चार महीने बाद खुले पट

HomeDHARMAभक्तों को हुए महाप्रभु जगन्नाथ के दर्शन, दर्शनार्थियों के लिए चार महीने...

भुवनेश्वर। महाप्रभु जगन्नाथ अब अपने भक्तों को श्रीमंदिर में दर्शन देंगे। तकरीबन चार महीने बाअद सोमवार से महाप्रभु का पैट दर्शनार्थियों के लिए खोला गया है। श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के मुख्य प्रशासक कृष्ण कुमार ने कहा, “भक्त सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक दर्शन कर सकते हैं। मंदिर सभी शनिवार और रविवार को सार्वजनिक दर्शन के लिए बंद रहेगा।”

भैयाजी ये भी देखे : कुम्हारी में नवीन शासकीय महाविद्यालय का शुभारंभ करेंगे सीएम भूपेश

उन्होंने कहा कि “अब भक्त किसी भी स्थान से मंदिर में प्रवेश कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि सभी श्रद्धालु कोविड-19 के मद्देनजर जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करेंगे।”

इधर पुरी के एसपी कंवर विशाल सिंह ने कहा कि “श्रद्धालुओं की सुगमता से भगवान के दर्शन करने के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पुलिस ने श्रद्धालुओं से फीडबैक लेने के लिए एक विशेष केंद्र भी बनाया है। भक्त एक फॉर्म जमा करके या ऑनलाइन क्यूआर कोड स्कैनिंग सिस्टम के माध्यम से या तो मैनुअल के माध्यम से मंदिर में पुलिस सेवा पर अपनी प्रतिक्रिया प्रस्तुत कर सकते हैं।”

जगन्नाथ धाम में प्रवेश था बंद

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद आम जनता के 24 अप्रैल 2021 से मंदिर में प्रवेश बंद कर दिया गया था। सेवादार परिवारों और पुरी के नागरिकों को अनुमति देने के बाद सोमवार को मंदिर सभी भक्तों के लिए फिर से खुल गया। भक्तों को व्यवस्थित कतार में लगाकर महाप्रभु के दर्शन कराए जा रहे है।

वैक्सीन या फिर RTPCR की रिपोर्ट

श्रीमंदिर में प्रवेश के लिए बनाई गए कोविड19 एसओपी के मुताबिक मंदिर में आने वाले सभी भक्तों को अपनी यात्रा से 96 घंटे पहले किए गए RTPCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। इसके आलावा कोविड -19 टीकाकरण के दो खुराक लेने का का प्रमाण पत्र भी दिखाने से प्रवेश दिया जाएगा।

भैयाजी ये भी देखे : रायपुर के एक ही थाना क्षेत्र में हुई दो हत्याएं, एक…

साथ ही सभी भक्तों को अपना फोटो पहचान पत्र, आधार / मतदाता पहचान पत्र, आदि लाना होगा। सभी भक्तों के लिए मंदिर के अंदर और बाहर हर समय मास्क पहनना अनिवार्य है और सभी अपने हाथों को अच्छे से साफ करके मंदिर में प्रवेश करेंगे।