spot_img

75 रेलवे स्टेशनों में लगेंगे हथकरघा और खादी के स्टाल, रायपुर-बिलासपुर भी शामिल

HomeCHHATTISGARHBILASPUR75 रेलवे स्टेशनों में लगेंगे हथकरघा और खादी के स्टाल, रायपुर-बिलासपुर भी...

रायपुर। “आजादी का अमृत महोत्सव” के तहत देश के 75 रेलवे स्टेशनों में हथकरघा और खादी के स्टाल लगाएं जाएंगे। ये फैसला रेलवे बोर्ड द्वारा लिया है। इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशानिर्देश भी जारी किये गए है।

देश के 75 स्टेशनों में से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर एवं रायपुर स्टेशन भी शामिल हैं। इन स्टेशनों पर स्टेशन परिसर में यात्रियों की सुविधा के मुताबिक स्टाल लगाए जाएंगे।

भैयाजी ये भी देखे : केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ किसान सभा का प्रदर्शन, जलाई…

यह पूरी तरह से “सरकार से सरकार” मॉडल है इसके लिये संबंधित क्षेत्रीय रेलवे के सीसीएम/पीएस और खानपान को संबंधित सरकारी निकायों जैसे खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी), राष्ट्रीय हथकरघा विकास निगम लिमिटेड (एनएचडीसी) या राज्य हथकरघा विकास निगमों के साथ समन्वय कर उक्त स्टॉल स्थापित करने के लिए सुनिश्चिता तय करेंगे। यह व्यावसायिक गतिविधि नहीं है, बल्कि “आत्मनिर्भर भारत” के प्रतीक के रूप में हथकरघा/खादी को बढावा देने के लिए एक सरकारी कार्यक्रम है, इसमें कोई राजस्व/लाइसेंस शुल्क का प्रावधान नहीं है।

हथकरघा और खादी के स्टाल 14 अगस्त से

हथकरघा/खादी के इन प्रदर्शनी-सह-बिक्री स्टालों को खोलने की तिथि 14 अगस्त 2021 निर्धारित की गई है। प्रदर्शनी-सह-बिक्री स्टालों का निर्माण संबंधित सरकारी निकाय की जिम्मेदारी होगी। एवं रेलवे नामित स्टेशनों पर उनके विशिष्ट प्रदर्शनी-सह-बिक्री स्टालों को स्थापित करने और संचालित करने के लिए उन्हें सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेगा।

भैयाजी ये भी देखे : विश्व आदिवासी दिवस पर सीएम ने मेधावी छात्रों को किया सम्मान,…

इन स्टालों में किसी भी निजी संगठन या संस्था के विज्ञापन की अनुमति नहीं होगी । लेकिन संबंधित सरकारी निकाय के नाम और लोगो को प्रदर्शित करने की अनुमति रहेगी । इसके अलावा, क्षेत्रीय रेलवे के अनुमोदन से भारतीय स्वतंत्रता समारोह के 75 वर्ष दर्शाने वाले किसी भी स्मारक लोगो स्लोगन को लगाने की अनुमति रहेगी।