spot_img

Breaking : हटाई गई बेमेतरा DEO, विधानसभा में स्कुल शिक्षा मंत्री ने किया था ऐलान

HomeCHHATTISGARHBreaking : हटाई गई बेमेतरा DEO, विधानसभा में स्कुल शिक्षा मंत्री ने...

बेमेतरा। स्कूलों के फर्नीचर घोटाले मामले में बेमेतरा की बहुचर्चित जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) को हटा दिया गया है। विधानसभा के मानसून सत्र में जोरदार हंगामा के साथ उठाए गए फर्नीचर घोटाले वाले मामलें में उन्हें हटाया गया है।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : सरकारी स्कूल में दो साल से नहीं पहुंचा…

इस मुद्दे में पुरे विपक्ष ने करोड़ों रुपए के घोटाले का आरोप लगाया था। भारी हो हंगामे के बीच सदन के भीतर ही स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बेमेतरा की डीईओ मधुलिका तिवारी को हटाने का ऐलान किया था।

उस ऐलान के बाद आज DEO मधुलिका तिवारी को हटाने का आदेश जारी कर दिया गया है। तिवारी की जगह अरविंद मिश्रा, सहायक संचालक को बेमेतरा जिला शिक्षा अधिकारी का अतिरिक्त प्रभार सौपा गया है। वहीं मधुलिका तिवारी को संयुक्त संचालक कार्यालय दुर्ग में अटैच कर दिया गया है।

DEO : ये है पूरा मामला

छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र के पांचवें दिन बेमेतरा कांग्रेस विधायक आशीष कुमार छाबड़ा द्वारा उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए फर्नीचर और विज्ञान प्रयोगशालाओं के सामान की खरीद में अनियमितता के संबंध में एक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पेश किया गया था। आशीष कुमार छाबड़ा ने सदन में कहा कि स्कूलों के लिए फर्नीचर की खरीद में अनियमितता पाई गई है।

बेमेतरा जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय ने स्कूलों में फर्नीचर की खरीद के लिए 1,61,95,870 रुपये मंजूर किए थे। फर्नीचर की खरीद में छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (CSIDC) के मानकों का भी पालन नहीं किया गया। विधायक ने सदन में दावा किया कि विज्ञान प्रयोगशालाओं के लिए उपकरणों की खरीद के लिए डीईओ कार्यालय द्वारा भुगतान किया गया था, लेकिन स्कूलों को सामान नहीं भेजा गया था।

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाई सिंह टेकम ने अपने जवाब में सदन में दावा किया कि फर्नीचर की खरीद में सीएसआईडीसी के मानदंडों का पालन किया गया था और फर्म के साथ अनुबंध के अनुसार प्रयोगशाला की वस्तुओं की खरीद की गई थी। गुणवत्ता परीक्षण और फर्नीचर के भौतिक सत्यापन के बाद भुगतान का भुगतान मंत्री ने किया।

विधायक ने मंत्री के जवाब पर आपत्ति जताते हुए कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि इस मामले में कोई शिकायत नहीं है। हालांकि इस मामले में उन्होंने खुद डीईओ कार्यालय में शिकायत की थी। छाबड़ा ने दावा किया कि मंत्री ने सदन में गलत सूचना पेश की।

भैयाजी ये भी देखे : CG open school 10th result : स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय…

इस पर विपक्षी विधायकों ने भी आपत्ति जताई और मंत्री से संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। कांग्रेस विधायक की मांग पर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ टेकम ने सदन में घोषणा की कि उन्होंने बेमेतरा डीईओ को हटाने का आदेश दे दिया है और उन्हें संयुक्त निदेशक दुर्ग संभाग के कार्यालय से अटैच कर दिया जाएगा।