spot_img

Video : खेतों में पड़ रही दरारें, धस रही ज़मीन…SDM को घेरने की तैयारी में माकपा

HomeCHHATTISGARHBILASPURVideo : खेतों में पड़ रही दरारें, धस रही ज़मीन...SDM को घेरने...

कोरबा। जिले के बलगी कोयला खदान की डि-पिल्लरिंग के कारण सुराकछार बस्ती के 100 से अधिक किसानों की सैकड़ों हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि भू-धसान के कारण पूरी तरह से बर्बाद हो गई है। ज़मीन में दरारें इतनी गहरी है कि वह पूरी तरह तालाब, झील और खाई में तब्दील हो चुकी है।

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी ख़बर : प्रदेश में खुलेंगे स्कुल-कॉलेज, 26 जुलाई से 11वीं…

अब इस जमीन में किसान कोई भी कृषि कार्य नहीं कर पा रहे हैं। इसके एवज में एसईसीएल हर साल किसानों को मुआवजा देता रहा है, लेकिन पिछले चार सालों से उसने मुआवजे का भुगतान नहीं किया है। इस मामलें को लेकर माकपा ने 28 जुलाई को एसडीएम को घेरने की चेतावनी दी है।

दरअसल माकपा नेताओं ने पिछले साल प्रभावित किसानों के साथ राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल से भेंट कर उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराया था। तब राजस्व मंत्री ने एसईसीएल के कोरबा महाप्रबंधक एन. के. सिंह को बुलाकर उन्हें जिला प्रशासन के साथ मिलकर इस मामले में मुआवजा प्रकरण निपटाने के निर्देश दिए थे। इधर सालभर बाद भी इस मामले में कोई प्रगति नहीं हुई है।

मंत्री की बात भी नहीं सुनते अफसर-माकपा

इस मामलें में माकपा ने जिले के अधिकारीयों को अपने ही मंत्री की बात नहीं सुनने की बात भी कहीं है। माकपा जिला सचिव प्रशांत झा ने बताया कि एक साल में मामला और गंभीर हो गया है। खेतों से निकलकर अब ये दरारें गांव तक पहुंच चुकी है , जिसके कारण गांव में कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

इस आशंका से ग्रामीणों के बीच भय का माहौल व्याप्त हैं। उन्होंने कहा कि जब राजस्व मंत्री की ही बात अफसर नहीं सुन रहे है, तो आम जनता को ही अपनी पीड़ा और शक्ति का अहसास शासन-प्रशासन को कराना पड़ेगा और माकपा और किसान सभा ने 28 जुलाई को कटघोरा एसडीएम कार्यालय घेरने का निर्णय लिया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : गरियाबंद : पालिका अध्यक्ष ने वेंडरों को दिया अधिकार पत्र, ज़ारी…

इससे पहले माकपा और किसान सभा के एक प्रतिनिधि मंडल ने प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया, जिसमें प्रशांत झा, जवाहर सिंह कंवर, हुसैन अली, मोहपाल सिंह कंवर, गणेश चौहान, मोहर दास, पिला दादू सिंह, अंजोर सिंह शामिल थे।