spot_img

कुदरत का कहर : आकाशीय बिजली से यूपी-राजस्थान में 60 लोगों की मौत

HomeNATIONALCOUNTRYकुदरत का कहर : आकाशीय बिजली से यूपी-राजस्थान में 60 लोगों की...

नई दिल्ली । गर्मी से निजात दिलाने बारिश का मौसम अपने साथ राहत और सुकून लाती है। लेकिन कई बार बारिश कहर बनकर टूटती है। आसमान से कहर बनकर आकाशीय बिजली कइयों की जान ले लेती है। बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरना काफी आम बात मानी जाती है। लेकिन ये आम सी बात अक्‍सर लोगों की जान ले लेती है। रविवार को राजस्‍थान, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्‍तर प्रदेश समेत कुछ अन्‍य राज्‍यों में भी इसकी वजह से गई लोगों की जान चली गई। इस दौरान लगभग 60 लोगों की आकाशीय बिजली की चपेट में आ कर मौत हो गई, वहीँ कई घायल हुए।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार को मानसूनी बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत तो दिलाई लेकिन कई परिवारों के लिए यह कहर बनकर टूटी। राज्य में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 40 लोगों की मौत हो गई है जबकि इस आपदा में दर्जनों लोग घायल हो गए हैं। वहीं राजस्थान में भी बिजली गिरने के कारण करीब 20 लोगों की जान चली गई। मध्य प्रदेश में बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई।

मृतकों के परिजनों को मिलेगी सहायाता राशि

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आकाशीय बिजली गिरने के कारण सभी 40 मृतकों के प्रति शोक संवेदना प्रकट की है। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को सहायता राशि मुहैया करवाए जाने का निर्देश जारी किया है। सीएम योगी ने आदेश दिया कि घायल लोगों का समुचित उपचार किया जाए।

राजस्थान में 20 की मौत

वहीं राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने की कई घटनाओं में 23 लोगों की मौत हो गई । वहीं 28 घायल हो गए । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत राज्यपाल कलराज मिश्र ने मृतकों के प्रति संवेदना जताई है। बिजली गिरने से जयपुर में ही करीब 16 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 11 की मौत जयपुर के आमेर किले पर बने वॉच टावर पर उस वक्‍त हुई जब ये लोग यहां पर सेल्‍फी ले रहे थे।

हादसे के वक्‍त यहां पर करीब 35 लोग मौजूद थे। बिजली गिरने की वजह से कई लोग उछल कर नीचे पहाड़ी में जा गिरे। सरकार ने यहां पर रेस्‍क्‍यू मिशन चलाया। घायलों को विभिन्‍न अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें से कुछ ही हालत नाजुक बताई जा रही है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इन घटनाओं में मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्‍यक्‍त की है। अपने एक ट्वीट में उन्‍होंने लिखा है कि `राजस्थान के कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। इससे अत्यंत दुख हुआ है। मैं मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।`

मुख्यमंत्री गहलोत ने किया मुआवजा देने का एलान

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मृतकों के परिजनों को राज्य सरकार की ओर से 5 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है। मृतकों को 4 लाख रुपये इमरजेंसी रिलीफ फंड से दिया जाएगा जबकि 1 लाख रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष से दिया जाएगा।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शोक प्रकट किया

आकाशीय बिजली गिरने की घटना में हुई मौत को लेकर कोटा के सांसद और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शोक प्रकट किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “आकाशीय बिजली गिरने से संसदीय क्षेत्र कोटा की कनवास तहसील के गरड़ा गांव में चार बच्चों की मृत्यु और कुछ बच्चों के घायल होने तथा धौलपुर जिले के बाड़ी क्षेत्र में तीन बच्चों की मृत्यु का समाचार हृदयविदारक है। असीम दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ है।“