spot_img

Petrol price : देश के चार महानगरों में सैकड़ा पार, रायपुर में भी बढ़ी कीमत

HomeINTERNATIONALBUSINESSPetrol price : देश के चार महानगरों में सैकड़ा पार, रायपुर में...

नई दिल्ली / रायपुर। पेट्रोल की कीमतों में कुछ दिन के ठहराव के बाद एक बाद फिर बढ़त दर्ज़ की गई है। दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत ने सेंचुरी मारी है।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 35 पैसे बढ़ी, जिसके बाद यहाँ 100.21 रुपये प्रति लीटर पर पेट्रोल बेचा जा रहा है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 100.23 रुपये प्रति लीटर हो गई।

भैयाजी ये भी देखे : Video : पंडवानी से भानबती बता रही “वजन त्यौहार” की महत्ता,…

इधर देश के दो महानगर चेन्नई और मुंबई में पेट्रोल की कीमतें पहले ही अपनी सेंचुरी पार कर चुकी है। बुधवार की हुई बढ़त के साथ पेट्रोल की कीमत अब लगभग पूरे देश में 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गई है। देश भर में जल्द ही 100 रुपये प्रति लीटर से ज़्यादा के आंकड़ें को छू लेगा। पेट्रोल के साथ ही डीजल की कीमत भी रफ़्तार पकडे हुए है। हालांकि बुधवार को डीजल की कीमतों में कुछ गिरावट दर्ज़ की गई है।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमत अब 75 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है। अक्टूबर 2018 में यह 80 डॉलर प्रति बैरल से अधिक था, लेकिन फिर भी, पूरे देश में पेट्रोल की कीमतें लगभग 80 रुपये प्रति लीटर थीं। इसलिए, अब तेल की कम कीमतों के साथ, पेट्रोल की कीमतों ने सेंचुरी को छू लिया है और देश के कई हिस्सों में अब इसे व्यापक अंतर से पार कर गया है।

इस अवधि में खुदरा कीमतों में कमी लाने का एकमात्र तरीका केंद्र और राज्यों दोनों द्वारा कर कटौती के माध्यम से किया जा सकता है, विशेषज्ञों का सुझाव है कि कच्चे तेल की कीमतें यहां से बढ़ रही हैं।

भैयाजी ये भी देखे : परिवहन विभाग ने महीने भर में पूरी की14 हज़ार अर्ज़ी, ऑनलाइन…

रायपुर में ये है कीमत

इधर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पेट्रोल की कीमत आज 98.24 रुपये प्रति लीटर है। वहीं डीजल 96.63 रुपए प्रतिलीटर की दर से उपभोक्ताओं को मिल रही है।