spot_img

गोधन न्याय योजना के लाभार्थियों तक पहुंचे 9.83 करोड़, भूपेश बोले- दिखा बदलाव…

HomeCHHATTISGARHगोधन न्याय योजना के लाभार्थियों तक पहुंचे 9.83 करोड़, भूपेश बोले- दिखा...

रायपुर। सीएम भूपेश बघेल ने गोधन न्याय योजना के तहत राशि के तहत कुल 9.83 करोड़ रूपए की राशि का ऑनलाइन अंतरण किया। जिसमें गोबर विक्रेताओं को 48 लाख रूपए दिए गए। वहीं गौठान समितियों व महिला स्व-सहायता समूहों को लाभांश के रूप में 9.35 करोड़ रूपए की राशि शामिल है।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : सांसद सरोज पांडेय के खिलाफ लगी याचिका पर…

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सभी लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि “हमारे लिए यह बेहद खुशी की बात है कि गौठान अब तेजी से स्वावलंबी बन रहे हैं। गोधन न्याय योजना को शुरू किए अभी एक साल भी नहीं हुआ है। हमारे 1160 गौठान स्वावलंबी हो चुके है, जो अपनी आय से अब स्वयं गोबर खरीद रहे हैं और महिला स्व-सहायता समूहों के माध्यम से वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट का उत्पादन करने लगे हैं।”

सीएम भूपेश ने कहा है कि “छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई सुराजी गांव योजना और गोधन न्याय योजना से गांव और ग्रामीणों के जीवन में एक नया बदलाव दिखाई देने लगा है। इन योजनाओं से ग्रामीणों और किसानों को संबल मिला है और ये ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी साबित हो रही है।”

उन्होंने कहा कि “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने मजबूत और स्वावलंबी गांवों का सपना देखा था, उनका सपना आज छत्तीसगढ़ में साकार हो रहा हैै। छत्तीसगढ़ के गांव आज स्वावलंबन की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।”

वर्मी और सुपर कम्पोस्ट का उपयोग

मुख्यमंत्री ने कहा कि गौठान और गोधन न्याय योजना का सीधा संबंध खेती से है। यह व्यवस्था जितनी मजबूत होगी हमारी खेती-किसानी और किसान उतने ही समृद्ध होंगे।

भैयाजी ये भी देखे : महंगाई के विरोध में कांग्रेस का हल्लाबोल, 307 ब्लाकों में चलेगा…

उन्होंने इस मौके पर राज्य के किसान भाईयों से गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट का उपयोग खेतों में करने की अपील की। उन्होंने गौठानों में पशुओं के हरे चारे की व्यवस्था के लिए चारागाह में नेपियर घास लगाने का भी आव्हान किया।