spot_img

क्लाइमेट समिट में शामिल होंने राष्ट्रपति बाइडेन ने पीएम मोदी को भेजा निमंत्रण

HomeNATIONALCOUNTRYक्लाइमेट समिट में शामिल होंने राष्ट्रपति बाइडेन ने पीएम मोदी को भेजा...

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के भेजे जलवायु मुद्दे पर नेताओं की शिखर बैठक में हिस्सा लेने के प्रधानमंत्री मोदी को निमंत्रण भेजा है। जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वीकार कर लिया है। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी को जलवायु मुद्दे पर नेताओं की शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है, जिसे डिजिटल माध्यम से 22-23 अप्रैल 2021 को आयोजित किया जा रहा है।

विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति बाइडेन की पहल का स्वागत किया और निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। बताते चलें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विश्व के 40 और नेताओं को जलवायु परिवर्तन से निपटने को लेकर वार्ता के मकसद से आयोजित होने वाले नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Gold Price Update: 5वें दिन भी लगातार सोने की कीमत में गिरावट, अब ये है 10 ग्राम सोने की कीमत 

इस शिखर सम्मेलन का मकसद जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए ठोस कदम उठाने के आर्थिक लाभ एवं महत्व को रेखांकित करना है। हालांकि व्हाइट हाउस ने पिछले सप्ताह कहा था, `यह ग्लासगो में इस साल नवंबर में होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी26) के मार्ग में एक मील का पत्थर साबित होगा।`

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी खबर: क्या छत्तीसगढ़ में लग सकता है LOCKDOWN, मुख्यमंत्री ने लिया ये बड़ा फैसला, पढ़े पूरी खबर

व्हाइट हाउस के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी के अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन समेत 40 नेताओं को शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया गया है, जिसका सीधा प्रसारण किया जाएगा।

भैयाजी ये भी पढ़े : Car Accident :  डिवाइडर से जा टकराई कार, बाल बाल बचे…

इन नेताओं के अलावा दक्षिण एशिया से बंग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और भूटान के प्रधानमंत्री लोते शेरिंग को भी सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। व्हाइट हाउस ने कहा कि इस शिखर सम्मेलन और सीओपी26 का मुख्य लक्ष्य वैश्विक तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखने के प्रयासों को गति देना है।