spot_img

Air India : मई तक लगेगी बोली, दो फेज़ में प्राइवेटाइज़ेशन

HomeINTERNATIONALBUSINESSAir India : मई तक लगेगी बोली, दो फेज़ में प्राइवेटाइज़ेशन

नई दिल्ली। एयर इंडिया (Air India) का प्राइवेटाइज़ेशन इस साल में पूरा हो जाएगा। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस बात को सार्वजानिक मंच से कहा है।

एक सेमिनार में बोलते हुए पूरी ने कहा कि “राष्ट्रीय विमान कंपनी के लिए वित्तीय बोलियां मई में किसी भी समय प्रस्तुत की जाएंगी। गुरुवार को एक बैठक में वित्तीय बोलियां प्रस्तुत करने की समय सीमा तय की गई थी।

भैयाजी ये भी पढ़े : Covid 19 के छत्तीसगढ़ में बढ़ रहे केस पर केंद्र गम्भीर,…

बोलियां 64 दिनों के अंदर शुरू की जानी हैं, वित्तीय बोलियां मई में किसी भी समय होंगी। इसके बाद निर्णय लेने और एयरलाइन को सौंपने का प्रश्न है।” उन्होंने कहा कि निजीकरण के पहले के प्रयास सफल नहीं हुए क्योंकि प्रयास “आधे-अधूरे मन” किए गए थे।

एयर इंडिया (Air India) एयरलाइन की खरीदारी के लिए टाटा संस और स्पाइसजेट के प्रमोटर अजय सिंह संभावित ख़रीददार बताए जा रहे है। खबर ये भी है कि अजय सिंह ने रास अल खैमाह इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और दिल्ली स्थित बर्ड ग्रुप के प्रमोटर अंकुर भाटिया के साथ मिलकर एयर इंडिया की बोली लगाने के लिए पार्टनरशिप की है।

Air India का दो फेज़ में प्राइवेटाइजेशन

एयर इंडिया के प्राइवेटाइज़ेशन की प्रक्रिया को दो फेज़ में विभाजित किया गया है। पहले फेज़ में इच्छुक बोलीकर्ताओं द्वारा एंच्छिक अभिव्यक्तियां प्रस्तुत की गई हैं और उन्हें प्रारंभिक सूचना ज्ञापन में वर्णित पात्रता मानदंड और अन्य शर्तों के आधार पर सूचीबद्ध किया जाएगा।

भैयाजी ये भी पढ़े : Stock Market में गिरावट ज़ारी, सेंसेक्स 390 और निफ्टी 85 अंक लुढ़का

दूसरे फेज़ में शॉर्टलिस्ट किए गए इच्छुक बोलीदाताओं को अनुरोध प्रस्ताव प्रदान किया जाएगा और उसके बाद पारदर्शी बोली प्रक्रिया होगी।