spot_img

Covid 19 के छत्तीसगढ़ में बढ़ रहे केस पर केंद्र गम्भीर, भेजी टीम…

HomeCHHATTISGARHCovid 19 के छत्तीसगढ़ में बढ़ रहे केस पर केंद्र गम्भीर, भेजी...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बढ़ रहे कोरोना (Covid 19) संक्रमित मरीज़ों की संख्या को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का एक उच्चस्तरीय बहु उद्देश्यीय दल रायपुर पहुँचा है। ये दल प्रदेश सरकार के साथ मिलकर काम करेंगा और कोविड मामलों के बढ़ने की वजहों का पता लगाएंगा। केंद्र से पहुँचा ये दल इस बात का विश्लेषण करेगा कि यह अंतर क्यों आ रहा है ? साथ ही कोविड-19 नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए अनिवार्य उपायों की सिफारिश राज्य सरकार को इस टीम द्वारा की जाएगी।

छत्तीसगढ़ में पहुँचे इस टीम का नेतृत्व राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक डॉ. एस के सिंह कर रहे हैं। उनके साथ इस दल में एम्स, रायपुर तथा ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हाइजीन एंड पब्लिक हेल्थ के विशेषज्ञ शामिल हैं।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में हाल में कोविड-19 के ताजा मामलों में वृद्धि के साथ-साथ प्रतिदिन होने वाली मौतों की संख्या में भी बढ़त देखी गई है। केंद्र से पहुचीं ये टीम प्रदेश के सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों / हॉटस्पॉट का दौरा करेंगे और जन स्वास्थ्य सुविधाओं के लागू किए जाने के जमीनी हालत का आकलन करेंगे। वे अपने मुख्य निष्कर्षों, सिफारिशों और सुधारात्मक उपायों के बारे में मुख्य सचिव को अवगत कराएंगे।

केंद्र सरकार कोविड महामारी (Covid 19) के खिलाफ जंग में ‘पूर्ण सरकार’ के दृष्टिकोण से नेतृत्व कर रही है। कोविड प्रबंधन में विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के मौजूदा प्रयासों को सुदृढ़ बनाने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर केंद्रीय दलों को विभिन्न राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में भेजती है। ये दल राज्य/केंद्रशासित प्रदेश के प्रशासन के साथ संपर्क करते हैं और पेश चुनौतियों और उनके समक्ष उत्पन्न मुद्दों के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त करते हैं ताकि उनकी कोविड की रोकथाम गतिविधियों को मजबूती प्रदान की जा सके और अवरोधों को, यदि कोई हैं तो, दूर किया जा सके।

Covid 19 के मौजूदा हालात पर रिपोर्ट

इन केंद्रीय दलों की रिपोर्टों को राज्यों के साथ साझा किया जाता है ताकि इस पर आगे कार्रवाई की जा सके। इन रिपोर्टों पर आगे की जाने वाले कार्रवाई और उनके अनुपालन की निगरानी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय करता है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा विभिन्न राज्यों से कोविड मामलों में वृद्धि होने की ताजा रिपोर्टें मिलने के बाद पिछले कुछ महीनों में केंद्रीय़ दल भेजने के कार्य की अगली कड़ी के रूप में यह टीम भी छत्तीसगढ़ पहुंची हैं।