spot_img

Covishield की दो खुराक के बीच बढा अंतराल, 4 से 8 हफ्ते बाद लगेगा दूसरा डोज

HomeNATIONALCovishield की दो खुराक के बीच बढा अंतराल, 4 से 8 हफ्ते...

 

नई दिल्ली। कोविशिल्ड (Covishield) की दो खुराकों के बीच अब चार से आठ हफ्ते का अंतराल रखा जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार के स्वास्थ्य अमले ने आदेश भी जारी कर दिए है।

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह और कोविड-19 के लिए टीकाकरण पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने अपनी 20 वीं बैठक में ये फैसला लिया है। मौजूदा हालात और वैज्ञानिक साक्ष्यों के मद्देनजर, कोविशील्ड की दो खुराक के बीच का अंतराल को बढ़ाया गया है।
इस बैठक के दौरान पहली खुराक के बाद 4 से 8 सप्ताह के अंतराल पर कोविशील्ड की दूसरी खुराक देने के लिए सिफारिश की गई है।

इससे पहले कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक 4 से 6 सप्ताह के अंतराल के बीच दी जाती थी। दो खुराक के बीच संशोधित समय अंतराल का यह निर्णय केवल कोविशील्ड के लिए है और कोवैक्सीन टीके पर लागू नहीं है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आज राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा है कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने एनटीएजीआई और एनईजीवीएसी की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है और उसके बाद यह सलाह दी गई है। पत्र में राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से पहली खुराक के 4-8 सप्ताह के इस निर्धारित समय अंतराल के भीतर लाभार्थियों को कोविशील्ड (Covishield) की दूसरी खुराक देना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

Covishield : आठ हफ्ते से ज़्यादा नहीं

मौजूदा वैज्ञानिक साक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, यह प्रतीत होता है कि यदि कोविशील्ड की दूसरी खुराक 6-8 सप्ताह के बीच दिलाई जाती है तो सुरक्षा बढ़ जाती है, लेकिन यह अंतराल 8 सप्ताह से अधिक नहीं होना चाहिए। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से आग्रह किया है कि वे संबंधित अधिकारियों को तदनुसार आवश्यक कदम उठाने के लिए निर्देश दें, ताकि कार्यक्रम प्रबंधकों, टीकाकारों और कोविशील्ड वैक्सीन प्राप्त करने वालों के बीच संशोधित खुराक लेने के अंतराल के संदेश को व्यापक रूप से प्रसारित किया जा सके और संशोधित खुराक अंतराल का पालन सुनिश्चित किया जा सके।