spot_img

कांग्रेस का दावा छत्तीसगढ़ में किसानों के साथ हो रहा “न्याय”

HomeCHHATTISGARHकांग्रेस का दावा छत्तीसगढ़ में किसानों के साथ हो रहा "न्याय"

रायपुर। छत्तीसगढ़ में किसानों के साथ “न्याय” (Justice) हो रहा है। ये कहना है कांग्रेस के रायपुर शहर जिला अध्यक्ष गिरीश दुबे का। गिरीश ने ये बात सीएम भूपेश बघेल द्वारा “राजीव गांधी किसान न्याय योजना” (Justice) की चौथी किश्त के भुगतान के बाद आज मीडिया के सामने रखी है। उन्होंने इस दौरान केंद्र सरकार पर भी जमकर हमला बोला है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Terrorist encounter : जम्मू कश्मीर के शोपियां में चार आतंकी ढेर,…

जिला अध्यक्ष गिरीश दुबे ने कहा कि ” राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किश्त के भुगतान के साथ स्पष्ट हो गया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार और कांग्रेस पार्टी जो कहती है वह करती है।”

उन्होंने कहा कि “एक तरफ जब देशभर के किसान समर्थन मूल्य के लिये महिनों से आंदोलित है, सड़कों पर है, उस समय छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने अपने राज्य के 24.5 लाख किसानों से लगभग 94.5 लाख मीट्रिक टन धान घोषित समर्थन मूल्य में खरीद कर एक रिकार्ड बनाया है।”

दुबे ने कहा कि “धान खरीदी के बाद राज्य के किसानों को प्रोत्साहित करने के लिये कांग्रेस सरकार ने किसानों को न्याय योजना के माध्यम से 40 हजार रू प्रति एकड़ की सहायता दे रही है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना में धानए गन्‍नाए मक्का उत्पादक किसानों को पहले वर्ष की चौथी किश्त के 4404.27 करोड़ रू मिलेंगे।”

Justice पर केंद्र सरकार पर हमला बोला

गिरीश दुबे ने केंद्र सरकार पर भी तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि “केंद्र की मोदी सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया लेकिन आज तक किसान हित में कोई ठोस पहल नहीं की।”

उन्होंने कहा कि “छत्तीसगढ़ में रमन सिंह सरकार के 15 साल में किसानों से जो वादाखिलाफी और धोखाधड़ी हुई उसे हम सब बखूबी जानते है। छत्तीसगढ़ में मांग करने और केंद्र से रोक लगाने की भाजपा की दोहरी भूमिका अब किसान समझ
चुके हैं।

कब कितनी राशि ज़ारी

« कुल 8 लाख 35 हजार किसान

« प्रथम किस्त : 24 मई 2020 को 4500 करोड़

« द्वितीय किस्त : 20 अगस्त 2020 को 4500 करोड़

« तृतीय किस्त : 4 नवंबर 2020 को 4500 करोड़

« चौंथा किस्त : 21 मार्च 2024 को 1104.27 करोड़