spot_img

विधानसभा में धान खरीदी पर शिवरतन का रैपिडफायर, जवाब देते लड़खड़ाए अमरजीत

HomeCHHATTISGARHविधानसभा में धान खरीदी पर शिवरतन का रैपिडफायर, जवाब देते लड़खड़ाए अमरजीत

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में धान खरीदी को विपक्षीय सदस्य शिवरतन शर्मा ने मंत्री अमरजीत भगत के पर रैपिड फायर किए। इस दौरान शर्मा के सवालों के जवाब देते हुए अमरजीत भगत कई जगह लड़खड़ाते नज़र आए। शर्मा ने अपने सवालों के जवाब में मंत्री की अस्पष्टता पर भी नाराज़गी जाहिर की।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : शिक्षा क्षेत्र में मॉडल बने बस्तर संभाग के…

विपक्षी सदस्य शिवरतन शर्मा ने खाद्य मंत्री से सवाल किया कि समर्थन मूल्य पर धान खरीदने सहकारी समितियों को राज्य सरकार द्वारा खर्च एवं कमीशन के रूप में कितनी राशि प्रदान की जाती है ? वही कस्टम मिलिंग करने पर राज्य सरकार द्वारा मिलर को प्रति क्विंटल कितना भुगतान किया जा रहा है?

जिसके जवाब में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने सदन को बताया कि “शासन स्तर पर मंत्रिमंडल की एक सब कमेटी बनाई गई है।” मंत्री की ओर से आए इस जवाब पर शर्मा ने फिर सवाल किया कि “क्या केंद्र सरकार के निर्देश पर एक कमेटी बनी है ?”

जिसके जवाब में अमरजीत ने कहा जो भी राज्य सरकार एमएसपी पर धान खरीदी करती है, वह केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन करती है।
शर्मा ने फिर एक सवाल दागा “समिति कमीशन कब और कितना हुआ है ? इसके जवाब में मंत्री ने बताया कि 2019-20 के लिए समिति के कमीशन का 265 करोड़ 80 लाख और लेबर 80 करोड़ का भुगतान किया गया है।

धान खरीदी के बाद मिलर्स के भुगतान पर सवाल

शिवरतन शर्मा ने फिर सवाल देखते हुए कहा कि “इसी विधानसभा में मंत्री ने स्वीकार किया है कि 2019 में 44 हज़ार टन धान का खराब हुआ है। कितने मिलर्स को प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया गया है ?

भैयाजी ये भी देखे : गांजा तस्करी कर रही एक महिला समेत दो गिरफ़्तार, यूपी ले…

जिसके जवाब में अमरजीत भगत ने कहा कि 630 करोड रुपए का भुगतान मिलर्स को किया जा रहा हैं। अब तक 430 करोड रुपए का भुगतान हो चुका है, जैसे-जैसे बिल आ रहे हैं उनका मिलान कर भुगतान किया जा रहा है।