spot_img

विधानसभा : बजट सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण, “धान खरीदी रिकार्ड किसी चमत्कार से कम नहीं”

HomeCHHATTISGARHविधानसभा : बजट सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण, "धान खरीदी रिकार्ड किसी...

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में बजट सत्र की शुरुआत हो चुकी है। इस बजट सत्र में सूबे की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने विधानसभा पहुंचकर सदन के भीतर अपना अभिभाषण दिया।

भैयाजी ये भी पढ़े : “मातृशक्ति स्वाभिमान मार्च” में सरोज, लता समेत हज़ारों ने किया जंगी…

अपने अभिभाषण के दौरान राज्यपाल ने प्रदेश में हुई धान खरीदी, कुपोषण, महिला संबंधी योजना, कोरोना काल के दौरान सरकार के कामकाज, मज़दूरों और श्रमिकों की योजना, गौठान जैसे कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर अपनी बात रखी।

धान खरीदी को लेकर राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कहा कि “किसानों के हित में मेरी सरकार अच्छा काम कर रही है। छत्तीसगढ़ में 92 लाख मैट्रिक टन से ज्यादा की धान खरीदी की गई है। प्रदेश में धान खरीदी का यह एक नया कीर्तिमान बना है, ये रिकॉर्ड किसी चमत्कार से कम नहीं।”

राज्यपाल उइके ने अपने अभिभाषण में कोरोना काल के दौरान सरकार के द्वारा किए गए कामकाज का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि “कोरोना काल में भी मेरी सरकार ने बेहतर काम किया है। लॉकडाउन के दौरान हर संभव मदद के लिए सरकार मुस्तैद दिखी। इस दौरान लोगों की उम्मीद पर सरकार ने खरा उतरते हुए श्रमिक, गरीब और निचले तबके के लिए पर्याप्त खाद्यान्न की उपलब्धता कराई थी।

अभिभाषण में इन पर भी रखी बात

राज्यपाल अनुसुईया उइके ने विधानसभा में अभिभाषण के दौरान कहा कि “प्रदेश में कुपोषण और एनीमिया से मुक्ति के लिए भी बेहतर प्रयास किए गए है। महिलाओं की सुरक्षा सम्मान और उनसे जुड़ी कई महत्वपूर्ण योजनाओं को भी सरकार प्राथमिकता के तौर पर लागू कर अपना काम काज कर रही है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार परंपरागत कौशल को निखारने का काम कर रही है, जिससे युवाओं में अपनी पारंपरिक जीवनशैली को अपनाने के साथ ही खुद के आर्थिक विकास के लिए तैयार किया जा सके।

भैयाजी ये भी पढ़े : नीति आयोग की बैठक में बोले भूपेश, कार्गाें हब और निर्यात…

उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षा के लिए प्रदेश सरकार ने 4000 नए सीटों को मंजूरी मिली है। इसके अलावा स्कूल शिक्षा के लिए पढ़ाई तुंहर दुआर जैसे योजना आज मील का पत्थर साबित हो रही है।