spot_img

सीएम भूपेश बघेल की जिला कलेक्टरों को दो टूक, “ध्यान रहे…धान भीगने न पाए”

HomeCHHATTISGARHसीएम भूपेश बघेल की जिला कलेक्टरों को दो टूक, "ध्यान रहे...धान भीगने...

 

रायपुर। बे-मौसम बरसे बादलों की वज़ह से छत्तीसगढ़ में उपार्जन केंद्रों में रखे गए धान (paddy) की चिंता सरकार को खाए जा रही है। कहीं ये धान भीग न जाए और खराब न हो इसके लिए खुद सूबा-ए-सदर भूपेश बघेल राज्य के अफसरों से मुखातिब हुए है।

भैयाजी ये भी पढ़े : छत्तीसगढ़ में स्कुल खुलते ही कोरोना विस्फ़ोट, 11 शिक्षक और 2…

उन्होंने केंद्रों में रखे हुए धान को बचाने के पुरे इंतज़ामात करने के लिए अफसरों को कहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पिछले एक-दो दिनों से प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हो रही बारिश की जानकारी ली है।

इसके आलावा उन्होंने प्रदेशभर में बेमौसम बारिश से किसानी पर पड़ने वाले असर पर भी चर्चा की है। जिसकी एक रिपोर्ट भी उन्होंने तलब की है।

सीएम बघेल ने सभी जिले के कलेक्टरों को कहा है कि धान(paddy) को व्यवस्थित तरीके से तालपत्री से ढक कर रखा जाए और उपार्जन केन्द्रों में पानी निकासी के लिए समुचित ड्रेनेज की व्यवस्था रहे ताकि निचले हिस्से का धान खराब न होने पाए।

इसके आलावा बघेल ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को उपार्जन केन्दों से धान की कस्टम मिलिंग में तेजी लाने के निर्देश भी दिए है।

धान (paddy) की सुरक्षा के लिए बनवाएं चबूतरे

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने धान को सुरक्षित रखने के लिए इस वर्ष अभियान चलाकर धान उपार्जन केन्द्रों में 8 हजार चबूतरों का निर्माण कराया गया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Bilaspur Delhi Flight एक मार्च से शुरू, एयर इंडिया ने ज़ारी…

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को यह भी निर्देश दिए हैं कि बेमौसम बारिश से यदि कहीं कोई क्षति होती है तो उसका शीघ्र आंकलन कर प्रभावितों को राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाए।