spot_img

भारत का पहला सीएनजी ट्रेक्टर, नितिन गडकरी के हाथों होगा लांच

HomeINTERNATIONALBUSINESSभारत का पहला सीएनजी ट्रेक्टर, नितिन गडकरी के हाथों होगा लांच

नई दिल्ली। भारत में पहला सीएनजी ट्रैक्टर (CNG tractor) शुक्रवार को लांच होने जा रहा है। इसकी लांचिंग केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे।

रावमट टेक्नो सॉल्यूशंस और टॉमासेटो अचीले इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से डीजल ट्रेक्टर को सीएनजी ट्रेक्टर्स में कन्वर्ट ककिया गया है। इस ट्रेक्टर से किसानों को उत्पादन लागत कम करने तथा ग्रामीण भारत में रोजगार के ज़्यादा से ज़्यादा अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी।

भैयाजी ये भी पढ़े : पश्चिम बंगाल में बोले अमित शाह, जय श्री राम बोलना माने…

इस लांचिंग के दौरान केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, नरेंद्र सिंह तोमर, पुरुषोत्तम रूपाला और जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के. सिंह भी मौजूद रहेंगे। इस प्रकार से किसानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण लाभ ईंधन की लागत पर सालाना एक लाख रुपये से अधिक की बचत करना सुलभ होगा। इसके अतिरिक्त उन्हें अपनी आजीविका में सुधार करने में भी मदद मिलेगी।

गौरतलब है कि सीएनजी ट्रेक्टर (CNG tractor) में लगने वाली सीएनजी गैर-संक्षारक, गाढ़ा और कम प्रदूषण फैलाने वाला है जो इंजन की जीवन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है और इसके लिए नियमित रखरखाव की कम आवश्यकता होती है।

इसके आलावा यह बेहद सस्ता है क्योंकि सीएनजी की कीमतें पेट्रोल की कीमतों में उतार-चढ़ाव की तुलना में कहीं अधिक सुसंगत हैं। डीजल तथा पेट्रोल चालित वाहनों की तुलना में सीएनजी वाहनों का औसत माइलेज भी बेहतर है।

यह बहुत सुरक्षित है क्योंकि सीएनजी वाहन सीलबंद टैंक के साथ आते हैं, जो ईंधन भरने या स्पिल की स्थिति में विस्फोट की संभावना को न्यूनतम करता है।

CNG tractor के ये है फायदे

किसानों के लिए ट्रैक्टर को सीएनजी में परिवर्तित करने के लिए एक स्टडी भी की गई है। इस स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक डीजल से चलने वाले इंजन की तुलना में रेट्रोफिटेड ट्रैक्टर उससे अधिक / बराबर शक्ति का उत्पादन करता है।

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी ख़बर : तपोवन पहुंची राज्यपाल, नदी में जलस्तर बढ़ने से…

इससे डीजल की तुलना में कुल कार्बन उत्सर्जन में 70% की कमी आई है। यह किसानों को ईंधन की लागत पर 50% तक की बचत करने में मदद करेगा, क्योंकि वर्तमान में डीजल की कीमत 77.43 रुपये प्रति लीटर हैं जबकि सीएनजी केवल 42 रुपये प्रति किलोग्राम हैं।