spot_img

बजट से पहले सर्वदलीय बैठक, पीएम मोदी बजट और सदन की कार्यवाही पर करेंगे चर्चा

HomeNATIONALबजट से पहले सर्वदलीय बैठक, पीएम मोदी बजट और सदन की कार्यवाही...

नई दिल्ली। भारत सरकार की तरफ से पेश होने वाले बजट के पहले एक सर्वदलीय बैठक (All party meeting) आहूत की गई है। इस बैठक में दोनों सदनों के तमाम राजनैतिक पार्टियों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : डोनाल्ड ट्रंप ने नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को दी बधाई, आज लेंगे शपथ…

वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए होने वाली इस बैठक में बजट सत्र पर विचार विमर्श किया जाएगा। गौरतलब है कि एक फरवरी को देश का बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। ठीक उसके दो दिन पहले ही ये बैठक आहूत की गई है।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की वज़ह से सभी सतर्कता के साथ ये सत्र आहूत किया जा रहा है। बजट सत्र दो हिस्सों में आयोजित किया जा रहा है।

जिसमें बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगा। इसके बाद 08 मार्च से 08 अप्रैल दूसरा फेज़ आहूत किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि इसी दिन एनडीए की भी बैठक होगी।

All party meeting में ये चेहरे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली इस सर्वदलीय बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, राज्यसभा में नेता थावरचंद गहलोत, उपनेता पीयूष गोयल, संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी, अर्जुन राम मेघवाल और वी. मुरलीधरन सरकार की तरफ से भाग लेंगे।

इस बैठक में सभी राजनीतिक दलों के दोनों सदनों के नेता भी हिस्सा लेंगे। साढ़े 11 बजे से बुलाई गई यह बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से होगी।

बजट सत्र में होगा एक घंटे का प्रश्नकाल

29 जनवरी से प्रारंभ होने जा रहे बजट सत्र में फिर से एक घंटे का प्रश्न काल बहाल कर दिया गया है। जबकि कोरोना काल में सितंबर में हुए मानसून सत्र के दौरान प्रश्नकाल को स्थगित कर दिया गया था।

भैयाजी ये भी पढ़े : विष्णुदेव साय का सरकार पर बड़ा हमला, बोले-कांग्रेस सरकार में बस्तर विकास से वंचित

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया था कि बजट सत्र के दौरान संसद आने वाले सांसदों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य होगा।