spot_img

Corona Vaccine : महामारी के खिलाफ महाअभियान का आगाज़, बरतनी होगी ये सावधानियां

HomeCHHATTISGARHCorona Vaccine : महामारी के खिलाफ महाअभियान का आगाज़, बरतनी होगी ये...
रायपुर। देशभर समेत छत्तीसगढ़ में भी कोरोना महामारी के खिलाफ Corona Vaccine का महाअभियान आज शुरू हो रहा है। कोरोना टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कुछ सावधानियां और नियम जारी किए हैं।
जिसके तहत ही वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके साथ ही विभाग ने कोरोना से बचाव के लिए तमाम उपायों के इस्तेमाल पर भी जनता से अपील की है।
भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू की पुष्टि, बालोद से भेजे गए सैम्पल में H5N8 वायरस
प्रदेश भर में कोरोना वैक्सीनेशन के तहत 2.67 लाख हेल्थ केयर वर्कर को सबसे पहले टीका लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन के लांच के  लिए 97 वैक्सीनेशन साइट बनाए गए हैं।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रोटोकॉल के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में इन टीकों का वितरण किया जा चुका है। वैक्सीन लांच के टू-वे इंटरेक्शन के लिए रायपुर के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय और जगदलपुर के महारानी अस्पताल को चिन्हित किया गया है।
        राष्टीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डाॅ प्रियंका शुक्ला ने बताया कि सभी जिलों में टीकाकरण के लिए मॉकड्रिल और आपात स्थिति से निपटने का पूर्वाभ्यास भी किया जा चुका है। छत्तीसगढ़ को भारत सरकार द्वारा पहली खेप में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ‘कोविशील्ड’ के तीन लाख 23 हजार टीके उपलब्ध  कराए गए हैं। ये टीके आईसीएमआर द्वारा प्रमाणित हैं। इन सब की जानकारी कोविन पोर्टल में एंट्री की गई है। टीकाकरण के लिए 7116 टीकाकरण कर्मियों को चिन्हांकित कर इसका प्रशिक्षण दिया गया है। सभी 28 जिलों में 83 स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा चुका है।

Corona Vaccine की गाइडलाइन

छत्तीसगढ़ में ज़ारी गाइडलाइंस के मुताबिक Corona Vaccine गर्भवती और शिशुवती महिलाओं को नहीं लगाया जाएगा। वहीं 18 साल से कम उम्र के
बच्चों को भी कोविड 19 वैक्सीन नही लगाई जाएगी।
कोविड 19 वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद एनाफिलेक्टिक रिएक्शन या एलर्जी आदि की शिकायत होने पर दूसरी खुराक नही दी
जाएगी।
ऐसे व्यक्ति जिनमें कोरोना वायरस के सक्रिय लक्षण पाए गए हैं या जो व्यक्ति कोविड पाजिटिव पाया गया है, ऐसे कोविड पाजिटिव मरीज
जिन्हे कान्वलेसंटे प्लाज्मा या एंटी -सार्स कोव 2 मोनो क्लोनल एंटी बाडी दिया गया हो, ऐसे व्यक्तियों को 4 से 8 हफते बाद कोविड 19 का टीका लगाया जाएगा।
भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ा फैसला : बंद पड़ी खदानों में होगा मछली पालन, बनेंगे फ्लोटिंग रेस्टोरेंट
वर्तमान में अस्वस्थ व्यक्ति और अस्पताल में भर्ती व्यक्तियों को स्वस्थ होने पर टीका लगाया जा सकता है। ऐसे व्यक्ति जिनके शरीर में कभी रक्त स्त्राव या
खून के जमने जैसी परेशानियां आई हैं, उन्हे विशेष सावधानियों के साथ कोविड 19 का टीका लगाया जाएगा।