spot_img

श्रीराम मंदिर निर्माण : निधि संग्रह की शुरुआत, राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने दिए 5 लाख,जानिए किसने दिए 11 करोड़

HomeNATIONALCOUNTRYश्रीराम मंदिर निर्माण : निधि संग्रह की शुरुआत, राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने...

दिल्ली / श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए निर्माण निधि संग्रह अभियान 15 जनवरी से शुरू हो गया। जिसके लिए पहला दान भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने पांच लाख रुपए का दान दिया है। इस विषय में विश्व हिंदू परिषद के आलोक कुमार ने बताया, “हम लोग इस अभियान की शुरूआत के लिए राष्ट्रपति के पास गए थे जिसके चलते उन्होंने मंदिर निर्माण के लिए 5,01,000 रुपए का दान दिया और इस मिशन की सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं।”

बता दे कि वीएचपी ने श्रीराम मंदिर निर्माण  के लिए धन एकत्र करने का निर्णय लिया है। वीएचपी के एक अधिकारी ने कहा, राष्ट्रपति कोविंद के साथ बैठक वीएचपी के धन संग्रह अभियान का हिस्सा था। वहीं, अलोक कुमार ने पहले एचटी को बताया कि पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए, चेक के माध्यम से 20,000 से ऊपर के फंड एकत्र किए जाएंगे। संग्रह अभियान 52,50,00 गांवों में चलाया जाएगा। एकत्र किए गए धनराशि को बैंकों में 48 घंटे के भीतर जमा करना होगा। संग्रह अभियान 15 जनवरी से शुरू हुआ और 27 फरवरी तक समाप्त होगा।

गीत हो कि श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी एक लाख रुपए का चेक वीएचपी को सौंपा है।इसके साथ ही शिवसेना ने एक करोड़ दान दिए है वहीं मुरारी बापू के तरफ से 11 करोड़ दिया गया वहीं उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 लाख रुपए मंदिर बनाने दिया है। जबकि केंद्र सरकार ने सिर्फ 1 रु दिए है। इसी के साथ बिहार में भी इस अभियान का जोर देखा जा रहा है.

ज्ञात हो की वीएचपी ने निधि समर्पण अभियानको दो भागों में विभाजित किया है। 15 से 31 जनवरी तक उन लोगों से सम्पर्क किया जाएगा जो मंदिर निर्माण में दो हजार अथवा उससे अधिक राशि का समर्पण करेंगे।पहली फरवरी से 27 फरवरी तक दस-दस कार्यकर्ताओं की टोलियां कूपनों के माध्यम से निधि एकत्र करेंगी।