spot_img

“प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन” का नरेंद्र मोदी ने किया आग़ाज़, कहा-तैयार है हम

HomeNATIONAL"प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन" का नरेंद्र मोदी ने किया आग़ाज़, कहा-तैयार है...

नई दिल्ली। 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आगाज़ आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों हुआ। वर्चुअल आयोजित हुए इस सम्मलेन में उन्होंने अपना सम्बोधन भी दिया।

भैयाजी ये भी देखे : जिला अस्पताल में आगजनी से 10 नवजात की गई जान, स्वास्थ मंत्री ने 5 लाख देने की घोषणा…

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में इस बार “आत्मनिर्भर भारत में योगदान” विषय पर चर्चा की जा रही है जिसमें प्रधानमंत्री ने भी अपनी बात रखी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि “बीता साल हम सभी के लिए बहुत चुनौतियों का साल रहा है, लेकिन इन चुनौतियों के बीच विश्वभर में फैले भारतीय मूल के साथियों ने जिस तरह काम किया है, अपना फर्ज निभाया है वो हम सभी के लिए गर्व की बात है। यही तो हमारी मिट्टी के संस्कार हैं।”

उन्होंने कहा कि “भारत ने जो नई व्यवस्थाएं विकसित की हैं उनकी कोरोना की इस समय में वैश्विक संस्थाओं ने प्रशंसा की है।आधुनिक टेक्नोलॉजी ने गरीब से गरीब को मजबूत करने का जो अभियान आज भारत में चल रहा है उसकी चर्चा विश्व के हर कोने में है, हर स्तर पर है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि “कोरोना काल में आज भारत दुनिया के सबसे कम मृत्यु दर और सबसे अधिक रिकवरी रेट वाले देशों में है। आज भारत एक नहीं, बल्कि दो मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन के साथ मानवता की सुरक्षा के लिए तैयार है।”

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन : सही मदद के लिए प्रयास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मलेन को सम्बोधित करते हुआ कहा कि “महामारी के इस दौर में भारत ने फिर दिखा दिया कि हमारा सामर्थ्य क्या है, हमारी क्षमता क्या है। इतना बड़ा लोकतांत्रिक देश जिसकी एकजुटता के साथ खड़ा हुआ उसकी मिशाल दुनिया में नहीं है।”

उन्होंने कहा कि “भारत सरकार हर समय, हर पल आपके साथ, आपके लिए खड़ी है। दुनियाभर में कोरोना लॉकडाउन से विदेशों में फंसे 45 लाख से ज्यादा भारतीयों को वंदे भारत मिशन के तहत लाया गया। विदेशों में भारतीय समुदायों को समय पर सही मदद मिले इसके लिए हर संभव प्रयास किए गए।”