spot_img

नौ महीने बाद खुले इन राज्यों के शैक्षणिक संस्था, जानिए आपके प्रदेश की स्थिति

HomeNATIONALCOUNTRYनौ महीने बाद खुले इन राज्यों के शैक्षणिक संस्था, जानिए आपके प्रदेश...

दिल्ली /देश भर में पिछले लगभग एक साल से बंद स्कूल कॉलेज में अब खुलने की कवायद शुरू हो गई है। जिसके तहत सरकार की तरफ से दिए गए गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करना आवश्यक है। बिहार में आज से स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय सहित विभिन्न शैक्षणिक संस्थान खुल गए है। कोविड-19 महामारी फैलने के बाद राज्य में शैक्षणिक संस्थान करीब नौ महीने पहले बंद किये गए थे. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने रविवार को बताया कि हालांकि कक्षाएं कुल छात्रों के आधे हिस्से के साथ संचालित होंगी और कोरोना वायरस के अन्य दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा.वहीं एक शिक्षिका ने बताया, “सरकार द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का हम पालन कर रहे हैं। यहां सामाजिक दूरी का पालन किया जा रहा है। 50% बच्चों को बारी-बारी से बुलाया जा रहा है।”

नौ महीने बाद कॉलेज आये छात्र हैं खुश

इसके साथ ही महाराष्ट्र के नासिक में आज से 9वीं-12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुल गए हैं। गुरू गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या ने बताया, “पूरे स्कूल में कड़ा बंदोबस्त किया गया है। सामाजिक दूरी का पालन किया जा रहा है। सभी शिक्षकों का RT-PCR जांच कराया गया है.इसके साथ ही मुंबई में कोरोनोवायरस की दूसरी लहर की आशंका का हवाला देते हुए, मुंबई नागरिक संगठन ने राज्य सरकार को कहा कि शहर में स्कूल और कॉलेज 15 जनवरी 2021 तक फिलहाल नहीं खुलेंगे. इससे पहले, बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने स्कूल और कॉलेज 31 दिसंबर तक ही बंद रखने का फैसला किया था. लेकिन अब कोरोना की नई लहर को देखते हुए स्कूल और कॉलेज 15 जनवरी तक बंद रहेंगे।

केरल के तिरुवनंतपुरम में आज नौ महीने के बाद फिर से कॉलेज खुल गए हैं। एक छात्रा ने बताया, “बहुत समय बाद कॉलेज आकर काफी राहत मिली है। ऑनलाइन कक्षा में वो फ्लो नहीं होता जो सामान्य कक्षा में होता है, ऑनलाइन कक्षा की काफी कमियां थीं।