spot_img

Petrol Diesel prices : लगातार चौथे दिन बढ़ा पेट्रोल और डीजल का भाव…

HomeINTERNATIONALBUSINESSPetrol Diesel prices : लगातार चौथे दिन बढ़ा पेट्रोल और डीजल का...

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel prices) के दाम लगातार चौथे दिन भी बढे है। शनिवार को भी इनके दामों में बढ़त देखी गई है। बढ़ते के साथ अब भारत की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 83.13 रुपये प्रति लीटर जा पंहुचा है, वहीं डीजल 73.32 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

शनिवार को दिल्ली में 27 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 26 पैसे वहीं चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर की बढ़त दर्ज़ की गई है।

भैयाजी ये भी पढ़े : RBI : एमपीसी की बैठक में फैसला नहीं बदला रेपो रेट, आर्थिक विकास में सुधार

इधर डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे की बढ़त दिखी, जबकि मुंबई में 27 पैसे और चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर रेट बढे है।

इंडियन ऑयल द्वारा ज़ारी आज की कीमतों (Petrol Diesel prices) के मुताबिक़ दिल्ली में 83.13 रुपये, कोलकाता में 84.63 रुपये, मुंबई में 89.78 रुपये और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर 86 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है।

इसी तरह इन चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 73.32 रुपये, 76.89 रुपये, 79.93 रुपये और 78.69 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

दिसंबर महीने में पहले दिन को छोड़कर लगातार चार दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे है।

इस बढ़त के बाद दिसंबर महीने में दिल्ली में पेट्रोल का भाव 79 पैसे प्रति लीटर बढ़ा है, वहीं डीजल के दाम में 90 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

Petrol Diesel prices में बढ़त की वज़ह

पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel prices) के दाम में बढ़त की वज़ह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी को बताया जा रहा है। जिसके चलते में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। आज बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 50 डॉलर प्रति बैरल के करीब चला गया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Petrol Diesel Price : महीने के आखरी दिन नहीं बढ़ी क़ीमत

नवंबर के महीने में पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम में अब तक नौ बार बढ़त दिखी थी। इस बढ़त के चलते दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 1.28 रुपये और डीजल 1.96 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है।