spot_img

Big News : GST ने 14 करोड़ के Tax चोर को पकड़ा, चोरी के लिए बनाई फ़र्ज़ी कंपनी

HomeCHHATTISGARHBig News : GST ने 14 करोड़ के Tax चोर को पकड़ा,...

दुर्ग। GST की टीम ने एक कारोबारी द्वारा 14 करोड़ 78 लाख रुपए की टैक्स चोरी के मामलें का भांडा फोड़ा है। दुर्ग के इस कारोबारी को जीएसटी की टीम ने गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि इनपुट टैक्स क्रेडिट फर्जी तरीके से पास कराने के मामले पर इस कारोबारी की गिरफ्तार हुई है।

मिली जानकारी के मुताबिक जीएसटी (GST) की टीम ने मेसर्स नारायण स्टील ने मेसर्स ओम इस्पात को 96.44 करोड़ का एक जाली इन्वॉयसेस जारी किया था।

जिसमें पुनः अनुचित रूप से मेसर्स एच के इंटरप्राइजेज को आईटीसी जारी कर दिया। जबकि मेसर्स एच के इंटरप्राइजेस के नाम पर फ़र्ज़ी बिलिंग के मामलें में पहले भी कार्यवाही जीएसटी की टीम कर चुकी है।

भैयाजी ये भी पढ़े : GST संग्रहण में बढ़ोतरी के मामलों में अव्वल दर्ज़े पर छत्तीसगढ़, 26 फ़ीसदी की बढ़त

इधर जब जीएसटी (GST) की टीम ने मेसर्स नारायण स्टील की जांच पड़ताल की तो इस नाम की न कोई कंपनी मिली और न ही पते पर संबंधित कामकाज। इस कम्पनी को टैक्स चोरो ने केवल जाली बिल बनाकर फर्जी टैक्स क्रेडिट पास कराने के लिए बनाया गया था।

इस आरोप में नारायण स्वामी को केंद्रीय माल और सेवा कर अधिनियम 2017 की धारा 132 और धारा 69(1) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया है।

GST अफ़सर बोले होगी जाँच

इधर छत्तीसगढ़ GST के प्रधान आयुक्त पीपी महापात्रा ने कहा कि फर्म की शुरुआती जांच में हमे यह संकेत मिले थे। जाली इनपुट टैक्स क्रेडिट बिलों को जारी करने वाले व्यापारियों को एक रैकेट राज्य के अलग-अलग कोने में फैला हुआ है।

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी खबर : मुखिया भूपेश का तोहफा, GST में अनुदान

ऐसे में बहुत से करदाता जीएसटी के भुगतान से बचने के लिए ऐसे जाली इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठा रहे है। इस संबंध में उन्होंने आगे भी जांच होने के बात कही है, साथ ही इन संस्थानों से लेनदेन करने वाले कारोबारीयों का भी खाताबही तलाशने की बात कही जा रही है।