spot_img

कोरोना का क़हर, छत्तीसगढ़ में बढ़ रही मौतों पर डॉक्टर ने दी ये नसीहत…

HomeCHHATTISGARHकोरोना का क़हर, छत्तीसगढ़ में बढ़ रही मौतों पर डॉक्टर ने दी...

रायपुर। ठंड के मौसम में कोरोना (Corona) संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही प्रदेश में हो रही मौतों के आंकड़ों में भी इजाफा हो रहा है। इसके पीछे की वज़ह सूबे का स्वास्थ अमला लोगों द्वारा कोरोना जांच में देरी को बता रहे है, साथ ही लापरवाही पूर्ण दिनचर्या भी इसकी जिम्मेदार बताई जा रही है।

भैयाजी ये भी पढ़े : धरमलाल कौशिक बोले, Corona की वेबसाइट दो माह से बंद…नहीं मिल रही जानकारी

मेकाहारा के क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ डाॅ ओ पी सुंदरानी ने कहा कि लक्षण दिखने के 24 घंटे के अंदर ही सभी लोगों को कोरोना (Corona) जांच करानी चाहिए।

उन्होने कहा कि कुछ मामलों में ऐसे बुजुर्ग और ऐसे व्यक्ति जिन्हे पूर्व में कोई बीमारी है, वे भी संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। जबकि वे घर से बाहर भी नहीं जा रहे हैं। उनमें घर के अन्य युवा सदस्यों से संक्रमण हो सकता है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में कोरोना (Corona) का संक्रमण लगातार बढ़ते जा रहा है। बीते 24 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़ में 1555 कोरोना के नए पॉजिटिव मरीज मिले थे। वहीं राज्य में अब तक कोरोना की चपेट में अब तक 2 लाख 42 हजार 418 आ चुके है।

हैरान करने वाली बात ये है कि प्रदेश में मौतों का आंकड़ा भी अब तेज़ी से बढ़ता ही जा रहा है। छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे में 22 मरीजों की मौत की पुष्टि स्वास्थ विभाग ने की है।

वहीं इस महामारी की वज़ह से सूबे में अब तक 2941 मरीजों की मौत हो चुकी है। फिलहाल छत्तीसगढ़ में एक्टिव मरीजों की संख्या 19 हजार 300 बताई गई है।

Corona से बचने ध्यान देने की जरूरत

क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ डाॅ ओ पी सुंदरानी ने कहा कि युवाओं में प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है इसलिए उनमें ये लक्षण नही दिखते और अक्सर वे स्वस्थ भी हो जाते है।

भैयाजी ये भी पढ़े : छत्तीसगढ़ में आज इतने मिले कोरोना पॉजिटिव, राजधानी में सर्वाधिक

किंतु बुजुर्गों को वे संक्रमित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ऐसे व्यक्ति जिन्हे पूर्व में कोई बीमारी जैसे सांस की तकलीफ, हृदय की बीमारी, डायबिटीज आदि हो उन्हे भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। डाॅ सुंदरानी ने कहा कि जल्द जांच कराने और इलाज शुरू होने से रिकवरी की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

कोरोना का 1019 शासकीय केंद्रों में जाँच

वर्तमान में प्रदेश में कुल 1019 शासकीय केंद्रों (स्वास्थ्य केन्द्रो, सामुदायिक भवनो तथा मोबाइल टीम) में कोविड -19 की एंटीजेन जांच ,11संस्थानों में आर टी पी सी आर की जांच की जा रही हैं। इसके अतिरिक्त 546 शासकीय केन्द्रो में ट्रू नाट तथा 660 शासकीय केन्द्रो में आर टी पी सी आर जांच हेतु सेंपल भी लिए जा रहे हैं ।